Health Tips: PCOS के इन लक्षणों को न करें अनदेखा, वरना घेर सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 06, 2024

Health Tips: PCOS के इन लक्षणों को न करें अनदेखा, वरना घेर सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

कुछ बीमारियां अलग-अलग तरह से महिला व पुरुषों को प्रभावित कर सकती हैं। जैसे कि हृदय रोग के मामले। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो लाइफस्टाइल और डाइट में गड़बड़ी की वजह से कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ाता रहता है। वहीं महिलाओं को PCOS की समस्या हो सकती है। PCOS यानी की पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, जो मुख्य रूप से पीरियड्स से संबंधित समस्या है। जिसमें लंबे समय तक या असामान्य पीरियड्स हो सकते हैं।


इस स्थिति में शरीर एंड्रोजन हार्मोन में असंतुलन के खतरे को भी बढ़ा सकती है। जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हांलाकि PCOS क्यों होता है, इसके सही कारणों को अब तक नहीं समझा जा सकता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यदि इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए, तो कई तरह की क्रोनिक बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से इसके लक्षणों की पहचान कर इससे बचाव कर सकते हैं।


पीसीओएस का बढ़ता जोखिम

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रजनन आयुवर्ग वाली अनुमानित 8-13% महिलाओं को PCOS प्रभावित करता है। वहीं दुनियाभर में करीब 70 फीसदी महिलाओं को यह समस्या हो सकती है। इस समस्या के कारण महिलाओं के अंडाशय में पुरुष हार्मोन और सिस्ट का अत्यधिक उत्पादन होने लग जाता है। यह शुरूआती लक्षण पीसीओएस के बारे में संकेत दे सकते हैं। जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


अनियमित पीरियड्स

पीरियड्स में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव पर ध्यान देना जरूरी होता है। क्योंकि कई बार पीरियड्स में होने वाले बदलाव स्वास्थ्य समस्याओं की तरफ संकेत करते हैं। पीरियड्स की अवधि कम होने या नियमित न होने की स्थिति PCOS के सामान्य लक्षण हैं। बता दें कि PCOS की समस्या से पीड़ित महिलाओं को पीरियड्स सामान्य अवधि से अधिक समय तक हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या हो सकती है। इसलिए बिना देर किए फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


फेस और त्वचा पर बाल

PCOS की स्थिति में सेक्स हार्मोन्स असंतुलित होने लगता है। ऐसे में समय रहते इस समस्या पर ध्यान न देने और इलाज न पाने की स्थिति में फेस और हाथों आदि पर अत्यधिक बाल आने लगते हैं। बता दें कि महिलाओं में यह समस्या काफी सामान्य देखी जाती है। लेकिन इस तरह के लक्षणों को फौरन पहचान कर इलाज किया जाना बेहद जरूरी है।


इन लक्षणों को न करें अनदेखा

बांझपन की समस्या

सिर के बालों का झड़ना

वजन बढ़ने की समस्या

मूड में बहुत तेजी से बदलाव होना

इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ जाना

गर्दन के आसपास या त्वचा पर काले धब्बे

PCOS आपकी सेहत पर कई तरह से नकारात्मक असर डाल सकती है। ऐसे में समय रहते इन लक्षणों की पहचान करना जरूरी है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
PCOS, PCOS Symptoms, Irregular Periods, Health Problems, पीसीओएस के लक्षण, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, पीसीओएस, Polycystic Ovary Syndrome

Related Posts