प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से बचायेंगे ये आसान घरेलू उपाय


प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से बचायेंगे ये आसान घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी की खबर मिलते ही लोगों के चेहरे पर एक अलग सी चमक होती है और हो भी क्यों ना, लकिन क्या आप जानते हैं कि आने वाले कुछ हफ्ते आपके लिए बेहद मुश्किल होने वाले हैं। शुरुआती तीन महीनों के दौरान ज्यादातर प्रेग्नेंट महिलाओं को सुबह के वक्त बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसे मॉर्निंग सिकनेस कहते हैं।

 

प्रेग्नेंसी में सुबह कुछ देर के लिए मॉर्निंग सिकनेस होना बहुत ही आम बात है। इस दौरान उल्टी आना, चक्कर आना, भूख नहीं लगना जैसी प्रॉब्लम हो जाती हैं। प्रेग्नेंसी के ज्यादातर मामलों में ये लक्षण शुरुआती तीसरे और चौथे महीने में नजर आते हैं लेकिन कुछ महिलाओं को पूरे नौ महीने तक इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

वैसे तो मॉर्निंग सिकनेस कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसे लेकर बहुत अधिक लापरवाही दिखाना खतरनाक हो सकता है। आपको बता दें प्रेग्नेंसी में शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और मॉर्निंग सिकनेस उसी बदलाव के कारण होती है। मॉर्निंग सिकनेस अगर लंबे समय तक बनी रहती है तो इसका बुरा असर बच्चे पर भी पड़ सकता है। हालांकि, इन समस्याओं को खत्म करने का तो नहीं लेकिन कम करने के उपाय जरूर हैं। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे मॉर्निंग सिकनेस को कम करने का उपाय।

 

मॉर्निंग वॉक

 

हम सभी जानते हैं कि मॉर्निंग वॉक कितनी जरूरी है, मॉर्निंग वॉक कर के बहुत सारी बीमारियों को कम करता है। इसलिए प्रेग्नेंट लेडी को भी सुबह बिस्तर से उठकर घर में ही कुछ कदम जरूर चलना चाहीए।


ज्यदा समय तक ना रहें खाली पेट

 

प्रेग्नेंसी में ज्यादा समय तक खाली पेट रहना खतरनाक हो सकता है। अगर आपको मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम है तो सुबह उठकर पहले कुछ खाएं फिर कोई काम करें।

 

ऑर्गेनिक टी लें

 

सुबह उठकर ऑर्गेनिक टी लें, इससे एनर्जी मिलेगी और आप फ्रेश फील करेंगे जिससे आपको मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम से नीजात मिलेगी।

 

तली भुनी चीजों का न करें सेवन

 

वैसे तो ज्यादा मात्रा में तली-भुनी चीजों का सेवन सभी के लिए नुकसान दायी होता है लेकिन प्रेग्नेंट लेडी के लिए बहुत अधिक नुकसान दायी होता है। इसलिए अपनी डाइट में बहुत अधिक तली और भुनी चीजों को लेने से बचें।


कैल्शियम और विटामिन की कमी नहीं होने दें

 

शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी होने से कई सारी प्रॉब्लम आने लगती है इसलिए अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी नहीं होने दें।

कई बार प्रेग्नेंट महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए दवाइयां लेना शुरू कर देती हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। प्रेग्नेंसी में बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा के सेवन करने से आपके बच्चे पर इसका बुरा असर हो सकता है। इसलिेए मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए पहले इन घरेलू उपचार का उपयोग करें। अगर इससे ठीक न हो तो डॉक्टर की सलाह लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts