गर्भनिरोधक गोलियां लेते समय इन बातों का ज़रूर रखें ख्याल


गर्भनिरोधक गोलियां लेते समय इन बातों का ज़रूर रखें ख्याल

आज के समय में फैमिली प्लानिंग पर काफी जोर दिया जा रहा है, जिसके कारण लोग गर्भधारण रोकने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। इन्हीं में से एक है गर्भनिरोधक गोलियां। जब महिला गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती है तो इससे अंडोत्सर्ग नहीं होता, जिससे गर्भधारण की संभावनाएं नहीं रह जातीं। वैसे तो यह बेहद प्रभावी मानी गई है लेकिन अगर इसके सेवन के दौरान कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो इससे महिला को कई तरह की परेशानी हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

होती है परेशानी

जन्म नियंत्रण पद्धतियों में गर्भनिरोधक गोलियों को काफी कारगर और सुरक्षित माना जाता है। लेकिन गर्भनिरोधक गोलियां हर स्त्री के लिए लाभदायक नहीं होती। कुछ महिलाओं को गोलियां लेने के बाद सिर में दर्द, चक्कर आना, मितली का अहसास व मूड स्विंगस आदि की शिकायत होती है। वैसे तो इन समस्याओं को सामान्य माना जाता है, लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय तक रहती है तो फिर आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। 

ऐसे करें सेवन

गर्भनिरोधक गोली लेने का भी एक तरीका होता है और अगर उसी तरह से गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन किया जाए तो वास्तविक लाभ होता है। गोलियों का सेवन हमेशा मासिक धर्म के पहले या दूसरे दिन ही प्रारंभ करना चाहिए। इसके बाद आप तीन सप्ताह तक इसका निश्चित समय पर सेवन करें। इसके बाद एक सप्ताह का गैप करें। उसके बाद दोबारा तीन सप्ताह तक इन गोलियों का सेवन करें। इस प्रकार यह क्रम चलाती रहें। साथ ही कोशिश करें कि आपके दवाई लेने का समय भी निश्चित हो। इससे आप पहली और दूसरी गोली का अंतराल 24 घंटे का हो जाएगा और निश्चित समय पर दवाई लेने से आप दवाई का सेवन करना भी नहीं भूलेंगी। याद रखें कि यह दवाई तभी प्रभावशाली होती है, जब आप तीन सप्ताह तक प्रतिदिन इसका सेवन करती हैं। इस प्रकार आप एक−दो साल तक भी दवाईयों के सेवन के जरिए अनचाहे गर्भ से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

इसका रखें ध्यान

अगर आप कुछ समय के लिए प्रेग्नेंट नहीं होना चाहतीं तो गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें और फिर उनकी सलाह पर आवश्यक जांच करवाएं। कभी भी स्वयं से गोली शुरू न करें। डॉक्टर द्वारा लिखित दवाई का ही सेवन करें। गर्भनिरोधक गोलियों को नियमित रूप से एक ही समय पर लिया जाना चाहिए। अगर महिला गोली लेना भूल जाती है तो उसके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। अगर गर्भनिरोधक गोली लेने के तुरंत बाद आपको उल्टी हो जाए तो फिर आप दूसरी गोली लें। उल्टी होने का अर्थ है कि गोली का असर नहीं हुआ है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts