Healthy Tips: PCOD होने पर डाइट में भूलकर भी ना शामिल करें ये फूड्स, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 17, 2023

Healthy Tips: PCOD होने पर डाइट में भूलकर भी ना शामिल करें ये फूड्स, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

PCOD के लिए अभी तक कोई इलाज निर्धारित नहीं किया गया है। हांलाकि अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर इस बीमारी पर आसानी से काबू किया जा सकता है। PCOD को कंट्रोल और मैनेज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका उचित वेट मैनेजमेंट सुनिश्चित करना है। बता दें कि अपने वेट में 5% की कमी भी बीमारी के इलाज में बहुत मदद कर सकती है। वहीं पीसीओडी के मरीजों को अपनी डेली रूटीन में व्यायाम करना चाहिए। इसके साथ ही स्वस्थ आहार का भी सेवन करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पीसीओडी से पीड़ित रोगियों को शुगर और कार्बोहाइड्रेट कम होना चाहिए। 


आपको बता दें कि पीसीओडी से पीड़ित लोगों के लिए उच्च प्रोटीन और उच्च फाइबर के सेवन की सलाह दी जाती है। क्योंकि पीसीओडी को एक अच्छी डाइट के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। हांलाकि कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं, जिनके सेवन से पीसीओडी संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम उन फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से पीसीओडी के रोगियों को बचना चाहिए।  


इन फूड्स से बनाएं दूरी


संसाधित खाद्य पदार्थ

संसाधित खाद्य पदार्थों में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है। जिसका सीधा संबंध इंसुलिन के ज्यादा उत्‍पादन और डायबिटीज भी होता है। क्योंकि पीसीओडी से ग्रस्त महिलाओं में डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। इसलिए उन्हें अपनी डाइट में हाई जीआई फूड्स को कम से कम शामिल करना चाहिए। संसाधिक खाद्य पदार्थों में शहद, सफेद आलू, व्‍हाइट ब्रेड एवं सफेद चावल, पैकेटबंद मीट,  बिस्‍किट, केक, मैदा, चीनी, मिठाइयां, जूस पैकेट, शुगर सिरप और कोल्ड ड्रिंक आदि शामिल है।


वसा युक्त आहार 

जिन खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड पाया जाता है, वह भी पीसीओडी में नुकसानदायक होता है। वसा युक्त खाद्य पदार्थों में वसायुक्‍त लाल मीट, क्रीम, चीज़, पैकेट वाला नमकीन, तला हुआ भोजन, पिज्जा, बर्गर और चिप्स आदि शामिल है। इन सारी चीजों के सेवन से पीसीओडी के लक्षण अधिक दिखने लगते हैं। इस कारण महिलाओं का वेट बढ़ सकता है। जिसकी वजह से पीसीओडी के इलाज में भी अधिक दिक्कत आने लगती है।


सोया उत्‍पाद 

पीसीओडी से ग्रस्त महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। ऐसे में सोय उत्पाद एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इन मरीजों को सोया उत्‍पादों का सेवन कम करना चाहिए। 


जंक फूड को कहें ना

पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं को चिप्स, कोक, पेप्सी, लिम्का, पिज़्ज़ा, बर्गर, नमकीन, कैच अप, चीज़, पैकेट वाली जूस, केक, पेस्ट्री, पेटीज आदि का सेवन कम से कम करना चाहिए। क्योंकि इन सारी चीजों में वसा और सोडियम की अधिक मात्रा पायी जाती है। जिसके कारण वेट बढ़ने के साथ ही उच्च रक्तचाप होने के आसार भी बढ़ जाती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
PCOD, Food for PCOD, पीसीओडी, Diet In PCOD, Healthy diet chart, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, fenugreek seeds, पीसीओडी डाइट, पीसीओडी डाइट टिप्स, Coriander Seeds, foods to avoid PCOD

Related Posts