अगर आप भी हैं वर्किंग वुमेन तो इन चीजों को करें अपनी डाईट में शामिल


अगर आप भी हैं वर्किंग वुमेन तो इन चीजों को करें अपनी डाईट में शामिल

आज के जमाने में महिलाओं का ऑफिस जाना आम बात है। वे घर तो संभालती ही हैं साथ ही ऑफिस के काम को भी बाखुबी पूरा करती हैं। लेकिन घर और बाहर काम करने के  चक्‍कर में वे अपनी हेल्‍थ पर ध्‍यान नहीं दे पाती जितना उन्‍हें देना चाहिये। पैसा कमाना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन इस चक्‍कर में स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्यान न देना बुरी बात है। ऑफिस से देर रात वापस लौटना फिर देर से सोना और सुबह बिना ब्रेकफास्‍ट खाए ही ऑफिस चले जाना, आपके सेहद के लिए बहुत हानीकारक होता है।

लंबे समय तक यूं ही घंटे-घंटे तक बैठ कर काम करने से कई बड़ी बीमारियां भी पैदा हो जाती हैं। इसलिये जरुरी है कि आप अपने खाने पीने का अच्छे से ध्‍यान रखे। अगर आप भी ऑफिस जाती है और उस चक्कर में अपने हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाती तो आज की इस के इस लेख में हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। तो आईयें जानते हैं।

माना आपकी दिनचर्या बहुत व्यस्त होती है, जिसके चलते कभी-कभी कुछ चीजें छूट भी जाती हैं। इसके लिए अपनी दिनचर्या को प्लान करें, जिसमें सुबह का नाश्ता, लंच, स्नैक्स और डिनर में से कुछ भी न छूटे।   

सुबह का नाश्ता- सुबह घर के कामकाज खतम कर ऑफिस जाने की जल्दी में सुबह का नाश्ता करना बिल्कुल न भूलें। आपको बता दें सुबह का नाश्ता आपकी डाइट का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। नाश्ते में पराठा, पोहा के अलावा आप कॉर्नफ्लेक्स या ओटमील जैसी हैल्दी चीजें ले सकते है।

पानी पीना न भूलें- काम में भले ही कितना ही व्यस्त हों, लेकिन पानी पिने में लापरवाही न करें और भरपूर पानी पिएं। दिनभर में कम से कम आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिना चाहीएं।   

स्नैक्स टाइम- ऑफिस में काम करते वक्त भूख लगना स्वभाविक बात है। लेकिन ऐसे में कभी भी ज्यादा कैलोरी वाला खाना ल ले, इससे बचें और अपने पास कुछ हैल्दी स्नैक्स हमेशा रखें, जिन्हें आप हर दो से तीन घंटे में ले सकें।

फल हैं जरूरी- घर से निकलते वक्त, कोई फल अपने पर्स में डाल लें, जिसे आप समय मिलने पर खा सकें। यह एनर्जी देने के साथ भूख भी कम करती है, वो भी बगैर कैलोरी के।

हर्बल टी- काम करते समय चाय या कॉफी की जरूरत महसूस होना आम बात है, लेकिन इनकी बजाय ग्रीन-टी या हर्बल-टी ले, ताकि आप तनाव मुक्त होकर काम कर पाएं। 

डिनर का रखें ध्यान- डिनर करते समय हमेशा ध्यान रखें कि उसमें सब्जी और सलाद शामिल हों। और हमेशा कोशि‍श करें कि डिनर में हल्का भोजन ही लें, ताकि आप स्वस्थ रह सकें। 

दूध पिएं- दूध कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा श्रोत होता है, इसीलिए दूध पीना शुरू करें। सुबह घर से निकलने समय या फिर रात के वक्त दूध जरूर पिएं।

सूखे मेवे- बाहर की तली हुई चीजों की तुलना में सूखे मेवों को स्नैक्स के तौर पर उपयोग करना ज्यादा सही होता हैं।

अंकुरित अनाज- अंकुरित अनाज को अपने ब्रेकफास्ट, या लंच में शामिल करें। यह आपको जरूरी एनर्जी देने के साथ ही स्वस्थ रखने में मदद करेता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts