कुछ दिनों के लिए टालने हैं पीरियड्स, तो ये रहे कुछ आसान उपाय


कुछ दिनों के लिए टालने हैं पीरियड्स, तो ये रहे कुछ आसान उपाय

पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिनका हर महिला को हर महीने सामना करना पड़ता है। पीरियड्स में महिलाओं को बहुत सी परेशानियों का सामना करना होता है, जैसे पेट में दर्द, चिड़चिड़ापन, बात बात पर मूड में बदलाव होना आदि चीजें, अकसर महिलाएं पीरियड्स की इन परेशानियों को झेल लेती हैं। ये परेशानियां तो आम बात है पर यही परेशानियां आपकी सिरदर्दी बन जाती जब आपको किसी फंक्शन में जाना है या ऑफिस में कोई जरूरी मीटिंग के लिए तैयारी करनी है, आप कहीं घूमने जाने का प्लान कर रही हैं या फिर किसी पूजा-पाठ में शामिल होना हो। इसलिए अकसर महिलायें जरूरी काम के समय अपने पीरियड्स को आगे बढ़ाने के उपाय ढूंढ़ती हैं। कई महिलायें प्राकृतिक नुस्खों को ज्यादा अच्छा और फायदेमंद मानती हैं वहीं कई दवाई लेना ठीक समझती हैं। तो चलिए जानते हैं आप कैसे अपने पीरियड्स को आगे बढ़ा सकती हैं-

 

-पीरियड्स को आगे बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

 

मसालेदार खाना

मसालेदार खाने का सीधा असर पीरियड्स साइकिल पर पड़ता है। मसालेदार खाना शरीर में गर्मी पैदा करता जिसके कारण पीरियड्स जल्दी आ जाते है। अगर पीरियड्स को कुछ समय के लिए टालना चाहती हैं तो मसालेदार खाने से परहेज करें। पीरियड्स की डेट से एक हफ्ता पहले से लाल मिर्च, अदरक, काली मिर्च और लहसुन जैसे मसाले अपने खाने में इस्तेमाल ना करें।

 

सिरका

पीरियड्स टालने के लिए सिरका भी एक असरदार उपाय है। एक गिलास पानी में तीन चार चम्मच सिरका मिलाकर मिश्रण बना लें फिर उसका सेवन करें। जब तक आप पीरियड्स को टालना चाहती है तब तक इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार पियें। इस उपाय से आप अपने पीरियड्स को ज्यादा से ज्यादा चार पांच दिनों के लिए टाल सकती हैं।

 

अजवायन की पत्तियाँ

अजवायन की पत्तियों के पानी को पीने से भी आप अपने पीरियड्स को आगे बढ़ा सकती हैं। आधा लीटर पानी में अजवायन की पत्तियाँ डाल दें और उसे उबाल लें, इसमें अगर आप चाहें तो शहद भी मिला सकती हैं। पानी उबलने के बाद उसे छान लें और दिन में दो से तीन बार पियें।

 

नीम्बू

अक्सर पीरियड्स में ब्लड को हल्का करने के लिए महिलायें नीम्बू का इस्तेमाल करती हैं। नीम्बू में मौजूद विटामिन सी की मदद से आप अपने पीरियड्स को आगे बढ़ा सकती हैं। आप रोज दिन में दो से तीन ग्लास नीम्बू पानी पीयें, हो सके तो नीम्बू को चबाने या खाने की कोशिश करें।

 

 

-पीरियड्स को आगे बढ़ाने के लिए दवाइयाँ

 

पीरियड्स को रोकने के लिए आपको अनेक दवाइयाँ बाजार में मिल जायेंगी। नोरेथिस्टेरोन एक प्रोजेस्टीन है, यह दवा महिलाओं के ओव्यूलेशन को रोकने का काम करती है। यह गर्भाशय में पीरियड्स में बनने वाली लाइनिंग को रोकती है जिससे पीरियड्स डिले हो जाते हैं। डॉक्टर के अनुसार ये दवाई आपको आपके निर्धारित पीरियड्स की तारीख से तीन दिन पहले से लेनी होगी।

 

पीरियड्स को आगे बढ़ाने की दवाओं में मौजूद नोरथिस्टेरोन, 15 से 17 दिन के लिए आपके पीरियड्स को आगे बढ़ा सकता है। इस दवा का इस्तेमाल करना बंद करने के 2 से 3 दिन बाद आपको पीरियड्स शुरू हो जायेगे, ध्यान रखें की इस दवा का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके हॉर्मोन इम्बैलेंस हो सकते हैं। इस दवाई का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के न करें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts