अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए घरेलू नुस्खे हो सकते हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक


अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए घरेलू नुस्खे हो सकते हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक

आज के समय में शादी के बाद अक्सर शादीशुदा कपल्स माता-पिता बनने में थोड़ा समय लेते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अपनी सेक्सुअल लाइफ एन्जॉय नही करते। ऐसे में कपल्स अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अलग अलग तरीके अपनाते हैं। वहीं कई बार अगर महिलाएं प्रेगनेंट हो जाए तो अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए वह घरेलू नुस्खो का सहारा लेती हैं। 


मगर क्या अनचाही प्रेग्नेसी को रोकने या गर्भ गिराने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल वाकई सही है। घरेलू नुस्खे, दवाईयां या जड़ी-बूटियों द्वारा द्वारा प्रेगनेंसी रोकना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। भले ही सदियों से प्रेगनेंसी रोकने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल होता आ रहा हो लेकिन सेहत के लिहाज से यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है।


WHO की रिपोर्ट के अनुसार हर साल करीब 50 हजार महिलाएं असुरक्षित गर्भपात के कारण अपनी जान से हाथ धो बैठती हैं। हैरानी की बात तो यह है कि इनमें ज्यादा महिलाएं घरेलू नुस्खों के जरिए प्रेगनेंसी रोकने की कोशिश करती हैं।

 

वहीं, प्रेगनेंट होने के बाद घरेलू नुस्खों का यूज तो ओर भी खतरनाक है क्योंकि इनके इस्तेमाल से गर्भपात नहीं हो पाता और महिला प्रेग्नेंट ही रहती हैं। अगर आप बच्चा नहीं चाहती तो खुद से दवा या घरेलू नुस्खे ट्राई ना करें बल्कि किसी अच्छे डॉक्टर से जाके इस बारे में बात करें।


अनचाही प्रेगनेसी में फायदेमंद है ये चीजें


विटामिन C

कुछ लोगों को लगता है कि विटामिन सी भी प्रेगनेंसी रोकने में कारगार है। एक्सपर्ट की मानें तो यह एक नेचुरल कंट्रासेप्‍टिव है, जो प्रोजेस्‍ट्रॉन के प्रोडक्‍शनर को रोकता है। साथ ही इससे इस्‍ट्रोजेन का प्रोडक्‍शन बन जाता है, जिससे अंडा नहीं बन पाता तो थोड़े हद तक यह प्रेग्नेंसी रोकने के काम आ सकती है।


पपीता है कारगार

आपने कई बार सुना होगा कि पपीता खाने से गर्भपात हो सकता है। हालांकि यह काफी हद तक सही है एक्‍सपर्ट के अनुसार, इसमें पेपाइन नामक एसिड होता है जिससे मिसकैरेज हो सकता है। लेकिन मिसकैरेज आपकी सेहत के लिए भी खतरे की घंटी बन सकता है। इसिलए इसके इस्तेमाल से पहले  डॉक्टर्स से बात जरूर कर लें।


कब करना चाहिए उपचार

अगर आपकी प्रेगनेंसी को 10 हफ्ते हो चुके हैं तो गर्भपात के लिए कोई भी नुस्खा ना अजमाएं। ऐसी स्थिति में गर्भपात करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसिलए गर्भपात करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से बात करे और इस समस्या का हल निकलें।

 

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्था में पेट दर्द के मुख्य कारण, क्या ये दर्द खतरानाक हो सकता है?

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts