हॉर्मोन को नेचुरल तरीके से बैलेंस करने के लिए पिएँ ये ड्रिंक्स

  • Healthy Nuskhe
  • Apr 18, 2021

हॉर्मोन को नेचुरल तरीके से बैलेंस करने के लिए पिएँ ये ड्रिंक्स

आजकल महिलाओं में हार्मोनल इंबैलेंस यानि असंतुलित हार्मोन की समस्या आम हो गयी है। गलत खानपान और बदलती जीवनशैली के कारण महिलाओं में पीसीओडी जैसी बीमारियां आम हो गयी हैं। आमतौर पर असंतुलित होने वाले हार्मोन तनाव और रक्त शर्करा हार्मोन, कोर्टिसोल और इंसुलिन हैं। हार्मोन असंतुलन के लक्षणों में वजन बढ़ना, अवसाद, थकान, अनिद्रा, कम कामेच्छा, बांझपन और बालों का झड़ना शामिल हो सकता है। तनाव, गलत खानपान और नींद की कमी आदि भी हार्मोनल इंबैलेंस का कारण हो सकती हैं। महिलाओं में पीरिड्स, मेनोपॉज और प्रेगनेंसी के दौरान भी हार्मोन का स्त्राव और बदलाव होता है। इसके अलावा कभी-कभी दवाओं और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह से भी हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। हम जो खाते-पीते हैं उसका भी हमारे हार्मोन परअसर होता है। रिफाइंड फूड्स, शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, तला-भुना, जंक फ़ूड आदि से भी हॉर्मोन असंतुलित हो सकते हैं। यदि आपको हार्मोनल इम्बैलेन्स के लक्षण दिखते हैं तो आप अपने खानपान और जीवनशैली में बदलाव करके इसे नियंत्रित कर सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको हार्मोन बैलेंस करने वाली ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे। इन ड्रिंक्स को आप आसानी से घर पर बना सकती हैं और इससे आपको हॉर्मोन बैलेंस करने में मदद मिलेगी -  


गर्म नींबू पानी

नींबू पानी का सेवन न केवल वजन कम करने के लिए, बल्कि हॉर्मोंस को बैलेंस करने के लिए भी बेहद फायदेमंद है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो लेक्टिन जैसे हार्मोन को रेगुलेट कर अपने इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर करते हैं। इसके साथ ही यह शरीर में जमा जहरीले पदार्थों को भी शरीर से निकालने में मदद करता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर इसका सेवन करें।  


रसभरी के पत्तों की चाय

रसभरी का फल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसकी पत्तियों से बनी चाय का हमारे हॉर्मोन पर सकारत्मक प्रभाव पड़ता है। एक शोध में यह भी पाया गया है कि प्रेगनेंसी के समय रसभरी के पत्तों की चाय का सेवन करने से नॉर्मल डिलीवरी में भी मदद मिलती हैं। इसके साथ ही रसभरी की पत्तियों में कैल्सियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस चाय के सेवन से आप अपने हार्मोन को संतुलित रख सकते हैं। माना गया है कि जो महिलाएं गर्भवती के दौरान इस चाय सेवन करती हैं उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा है।


हल्दी वाला दूध 

आपने बचपन से हल्दी वाले दूध के फायदों के बारे में सुना होगा। सर्दी- दूध रामबाण की तरह काम करता है। इतना ही हल्दी वाली दूध पीने से हॉर्मोन भी संतुलित रखने में मदद मिलती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पीने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, women health tips, hormone balancing drinks, how to balance hormones naturally, natural drinks to balance hormones, हॉर्मोन बैलेंस करने की ड्रिंक, हॉर्मोन को नेचुरल तरीके से कैसे बैलेंस करें, हॉर्मोन बैलेंस करने के लिए क्या पिएँ

Related Posts