इन टिप्स की मदद से दूर होगी इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या

  • प्रिया मिश्रा
  • Sep 11, 2021

इन टिप्स की मदद से दूर होगी इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या

पीरियड्स महिलाओं में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है। पीरियड्स के दौरान हर महिला को पेट दर्द, थकान, मूड स्विंग्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कभी-कभी पीरियड्स समय पर ना आना भी एक समस्या बन जाती है। सही समय पर पीरियड्स ना होने के कारण महिलाओं को काफी ज्यादा दर्द होता है। कुछ महिलाऐं अनियमित पीरियड्स के लिए दवाओं का सेवन करती हैं। लेकिन आप इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं - 


दालचीनी

दालचीनी के सेवन करने से  शरीर का तापमान बढ़ता है जिसके कारण पीरियड्स समय पर होते हैं। दालचीनी से पीरियड्स रेगुलर होते हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा या एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पिएँ। इसके अलावा आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकती हैं। इससे पीरियड्स सही समय पर आएंगे। 


सौंफ

सौंफ के सेवन से पीरियड्स की अनियमिता में लाभ होता है। सौंफ के सेवन से गर्भाशय में संकुचन पैदा होती है जिससे पीरियड्स सही समय पर होने में मदद करता है। इसके लिए एक बर्तन में पानी और सौंफ डालकर पांच से दस मिनट तक उबालें। फिर इस पानी को छानकर ठंडा कर लें। इस मिश्रण को दिन भर में थोड़ी-थोड़ी देर बाद पिएं। इससे पीरियड्स रेगुलर होंगे और यह पीरियड्स के दर्द को भी कम करने में मदद करता है।


पपीता

पपीता खाने से भी पीरियड्स रेगुलर होते हैं। पपीता खाने से एस्ट्रोजन हार्मोन उत्तेजित होता है जिससे पीरियड्स सही समय पर आते हैं। आप नियमित रूप से या पीरियड्स आने से कुछ दिनों पहले पपीता खाना शुरू कर दें। इससे आपको पीरियड्स की अनियमिता से छुटकारा मिलेगा। 


अदरक

पीरियड्स की अनियमिता दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक के सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ती है जिसके कारण पीरियड्स समय पर आ जाते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं या अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं।  


कॉफ़ी

कॉफ़ी भी पीरियड्स को सही समय पर लाने में बहुत मदद करती है। मासिकधर्म की डेट से करीब दो हफ्ते पहले से इसका नियमित रूप से सेवन करें। इसके सेवन के करण आपको देर से होने वाले मासिकधर्म से छुटकारा मिल जएगा। यह सही समय पर पीरियड्स लाने का बहुत ही आसान उपाय है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, women health, irregular periods problem, home remedies for irregular periods, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, वूमेन हेल्थ, अनियमित पीरियड्स के घरेलू उपाय, इर्रेगुलर पीरियड्स के घरेलू नुस्खे, अनियमित पीरियड्स के टिप्स

Related Posts