Health Tips: प्रेग्नेंसी में पेट साफ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, नहीं होगी गैस और एसिडिटी की समस्या

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 01, 2023

Health Tips: प्रेग्नेंसी में पेट साफ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, नहीं होगी गैस और एसिडिटी की समस्या

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट संबंधी कई समस्याएं होती हैं। इस समस्या में पेट में दर्द, ब्लोटिंग और गैस आदि शामिल है। बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान यह समस्याएं गर्भाशय में दबाव बढ़ने के कारण होता है। ऐसे में महिलाओं का पेट साफ होना बेहद जरूरी होता है। जिससे कि उन्हें कब्ज या पाचन जैसी समस्याएं न हों। आइए जानते हैं कि हेल्थ एक्सपर्ट्स से पेट साफ करने के आसान उपायों के बारे में...


पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक प्रेग्नेंट महिला को कम से कम रोजाना 10 कप पानी पीना चाहिए। दरअसल, पानी भोजन को पचाने में मदद करता है और गैस बनने से रोकता है। अगर आप प्रेग्नेंसी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हैं। तो इससे आपका शरीर भी हाइड्रेट रहता है। वहीं शरीर के हाइ़ड्रेट रहने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पेट भी साफ रहता है।


फाइबर इनटेक बढ़ाएं

गर्भवती महिला को अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। फाइबर का सेवन करने से गैस आदि की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन फाइबर कब्ज की समस्या में भी आराम देता है। गैस बनने का एक बड़ा कारण कब्ज भी है। फाइबर मौजूद पानी मल को नर्म करता है और इसे त्यागने में ज्यादा समस्या नहीं होती है। अगर आपने डाइट में फाइबर इनटेक की मात्रा को बढ़ाई है तो फाइबर वाले फूड्स का कम मात्रा में सेवन करें। इसके साथ ही अपने भोजन को अच्छे से चबाकर खाएं। जिससे कि इसे पचने में आसानी हो। 


एक्सरसाइज करें

प्रेग्नेंसी में आप एक्सरसाइज की मदद से भी पाचन समस्या से निजात पा सकती हैं। साथ ही कब्ज से भी राहत मिलती है। ऐसे में महिलाओं को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। लेकिन बहुत ज्यादा अपने मन से एक्सरसाइज न करें। आप वॉकिंग और ऐरोबिक एक्रससाइज अपनी डेली लाइफस्टाइल में शामिल कर सकती हैं। अधिक से अधिक खुद को फिजिकली एक्टिव रखें। 


कार्बोनेटेड ड्रिंक्स न पिएं

प्रेग्नेंसी में पेट से संबंधित समस्या तब भी हो सकती है, जब आप कार्बोनेटेड ड्रिंक या खास किस्म के शर्बत का सेवन करती हैं। कार्बोनेटेड ड्रिंक और खास किस्म के शरबत में जैसे कोला, सोडा ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक या स्पार्कलिंग वॉटर शामिल हैं। इसके साथ ही कुछ महिलाओं को फ्रुक्टोज आसानी से हजम नहीं होता है। यह एक तरह का शुगर है, जो फलों में पाया जाता है। वहीं कुछ मिठाइयों या डेजर्ट्स में भी इसका उपयोग किया जाता है। ऐसे में इनका सेवन करने से पाचन खराब हो सकता है। 


तनाव से दूर रहें

प्रेग्नेंसी के दिनों में तनाव लेना जरा भी सही नहीं है। ऐसे स्ट्रेस लेने से पेट संबंधी समस्या होने लगती हैं। जब प्रेग्नेंट महिला बहुत ज्यादा तनाव लेती है तो कई बार उनकी सांस उखड़ने लगती है। सीने में जलन के अलावा गैस बनने की शिकायत होती है। इसलिए तनाव के स्तर को कम करें। स्ट्रेस के कारण बनने वाली गैस कई बार इरीटेबल बाउल सिंड्रोम का लक्षण भी हो सकती हैं। इस दौरान आपको गैस, क्रैंपिंग, कब्ज, ब्लोटिंग और डायरिया आदि भी हो सकता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
pregnancy, gut health, Drink Plenty Of Water, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Pregnancy Tips,

Related Posts