Womens Health Diet: हर महिला को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ये सुपरफूड्स, हेल्दी और फिट रहेंगी आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Aug 04, 2023

Womens Health Diet: हर महिला को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ये सुपरफूड्स, हेल्दी और फिट रहेंगी आप

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच खुद को स्वस्थ और फिट रखना एक मुश्किल टास्क बन गया है। ऐसे में महिलाओं पर घर के साथ ऑफिस के कम का भी बोझ रहता है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए। जिससे कि आप हेल्दी रह सकें। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनी डाइट में शामिल करने से आप न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी फिट रहेंगी।


दाल प्रोटीन का भंडार

बता दें कि दाल में पर्याप्त मात्रा में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, एक कटोरी दाल रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से 30 फीसदी तक आयरन की आपूर्ति होती है। ऐसे में महिलाओं को अपने खाने में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए।


हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन हरी सब्जियों में से पालक पोषक तत्वों का खजाना है। पालक में ल्यूटीन के साथ एंटी एजिंग के सारे गुण मौजूद होते हैं। यह हमारी स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने में मदद करती है।


मशरूम 

सुपर फूड मशरूप में कैंसर प्रतिरोधक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना एक कटोरी मशरूम अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो यह ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को काफी कम करता है। इसलिए हर महिला को हेल्दी रहने के लिए मशरूम जरूर खाना चाहिए।


सेब

आप सभी ने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी, 'रोजाना एक सेब खाएं और डॉक्टरों से दूर रहें।' इसलिए हर महिला को एक सेब जरूर खाना चाहिए। सेब मे मौजूद क्वेरसेटिन शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Womens Health Diet, Womens Health, Womens Health Diet Tips, Health Tips, Health, Healthy Foods, Healthy Diet, Healthy Foods For Womens Health, Healthy Junk Food, वूमेन हेल्थ, हेल्दी डाइट, हेल्थ टिप्स

Related Posts