Feminine Hygiene: हर महिला को पर्सनल हाइजीन की ये बातें जरूर होनी चाहिए पता, वरना हो सकता है इंफेक्शन का खतरा

  • अनन्या मिश्रा
  • Jan 05, 2024

Feminine Hygiene: हर महिला को पर्सनल हाइजीन की ये बातें जरूर होनी चाहिए पता, वरना हो सकता है इंफेक्शन का खतरा

शरीर का हाइजीन मेंटेन रखना जरूरी नहीं, बल्कि हमारी जरूरत भी होती है। क्योंकि हाइजीन का ध्यान न रखने पर हमारे शरीर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं पीरियड्स और वजाइनल हेल्थ में कई बदलाव होने से महिलाओं को इंफेक्शन की संभावना हो सकती है। इसलिए जरूरी होता है कि फुल बॉडी हाइजीन पर विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को शरीर हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए किन टिप्स को फॉलो करना जरूरी होता है।


समय पर बदलें पैड

कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान पूरा दिन एक ही पैड लगाए रखती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पैड न चेंज करने से आपको वजाइनल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। बता दें कि पैड पर ज्यादा समय गंदा ब्लड लगा रहने से बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आपको वजाइनल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए हर 4 से 6 घंटे के अंतराल पर पैड जरूर बदलना चाहिए।


न पहनें टाइट पैंट्स

बहुत ज्यादा टाइट पैंट्स पहनने से थाइज और वजाइना में पसीना आने लगता है। जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है। जिससे आपको खुजली के साथ इरिटेशन भी हो सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा देर के लिए टाइट पैंट्स पहनने से बचना चाहिए। खासकर पीरियड्स के दौरान टाइट कपड़े पहनने की गलती न करें। वरना यह क्रैंप्स की वजह भी बन सकती है।


न यूज करें रेजर

हेयर रिमूव का इस्तेमाल करने से त्वचा सॉफ्ट और क्लीन रहती है। लेकिन कई लोग रेजर का इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी नहीं बरतते हैं। क्योंकि रेजर का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को अच्छे से हाइड्रेट करना चाहिए। वहीं इसते इस्तेमाल के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए। ऐसा न करने पर आपको खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।


न पहनें गीले कपड़े

कई बार नहाने के बाद शरीर को सही से पोंछे बिना कपड़े पहन लेते हैं। ऐसे में आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। गीले शरीर पर कपड़े पहनने से शरीर नमी के संपर्क में आता है। जिसके कारण शरीर में खुजली हो सकती है। ऐसा होने पर आपको पूरा दिन अंकम्फर्ट महसूस हो सकता है। इसलिए नहाने के बाद शरीर को अच्छे से जरूर पोछें। फिर शरीर को माइस्चराइज करें। 


ब्रेस्ट को करें मॉइस्चराइज

शरीर के हाइजीन को मेंटेन रखने के दौरान ब्रेस्ट हाइजीन को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में आपको त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए महिलाओं को ब्रेस्ट हाइजीन का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में नहाने के बाद शरीर को अच्छे से पोछें। फिर ब्रेस्ट को मॉइस्चराइज करना न भूलें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
body hygiene, intimate hygiene, हाइजीन टिप्स, इंटिमेट हाइजीन, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Feminine Hygiene Tips, Women Health, Women Health Tips

Related Posts