पीरियड्स के दर्द और परेशानी से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 15, 2021

पीरियड्स के दर्द और परेशानी से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स

पीरियड्स का समय हर महिला के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। पीरियड्स पेन, नैपकिन चेंज करने की टेंशन और मूड स्विंग्स यह सब सोचकर भी जी घबराने लगता है। ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स शुरू होने से पहले ही कुछ लक्षण महसूस होते हैं। पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द, पैरों में दर्द, मूड स्विंग्स, ब्रेस्‍ट में सूजन और दर्द आदि को प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम (पीएमएस) कहा जाता है। वैसे तो ये लक्षण आमतौर पर हर महिला को महसूस होते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं को पीएमएस के कारण काफी परेशानी होती है। दरअसल, पीरियड्स के दौरान महिलाओं की बॉडी में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इस वजह से महिलाओं में पीएमएस के लक्षण महसूस होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पीएमएस की समस्या से बच सकते हैं -  


  • अगर आप पीएमएस की समस्या से परेशान हैं तो अपने खानपान का खास ख्याल रखें। अपनी डाइट में हरी सब्जियों, मौसमी फलों, साबुत अनाज और नट्स को शामिल करें। इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं। पीएमएस से छुटकारा पाने के लिए बहुत जरुरी है कि आपकी डाइट अच्छी हो। 
  • अगर आप पीएमएस से छुटकारा पाना चाहती हैं तो सेरोटोनिन से भरपूर फूड्स का सेवन करें। इससे पीएमएस के कारण होने वाले स्ट्रेस और मूड स्विंग्स से छुटकारा मिलता है। एवोकाडो, पपीता और खजूर में अधिक मात्रा में सेरोटोनिन मौजूद होता है। इनके सेवन से आपको पीएमएस में आराम मिलेगा। 
  • केला भी पीमएमएस के लक्षणों को कम करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो पीएमएस के कारण होने वाली परेशानियों जैसे मूड स्विंग्स, अनिद्रा और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करता है। केले के अलावा आप आलू, ब्रोकोली, प्याज़ और टमाटर का सेवन भी कर सकती हैं। इनमें भी पोटैशियम मौजूद होता है। 
  • अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स से पहले या पीरियड्स के दौरान जंक फ़ूड या ज़्यादा शुगर खाने का मन करता है। लेकिन इससे पीएमएस के लक्षण अधिक बढ़ सकते हैं। अगर आप पीरियड्स के दौरान होने वाली परशानियों से बचना चाहते हैं तो पिज़्ज़ा, बर्गर, तली-भुनी चीज़ें, कुकीज़, केक, सॉफ्टड्रिंक आदि का सेवन कम करें। 
  • पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होना आम है। अगर आप भी पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पीरियड्स के दौरान नमक का सेवन कम करें। सोडियम की अधिक मात्रा से पीएमएस के लक्षण जैसे ब्लोटिंग, बॉडी पेन, सूजन आदि बढ़ते हैं। 
  • काली मिर्च का सेवन भी पीएमएस की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। पीरियड्स के दौरान काली मिर्च के सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है। पीरियड्स के दौरान एलोवेरा के साथ काली मिर्च मिलाकर खाने से पीएमएस की समस्या में लाभ होगा। 
  • कई महिलाऐं पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना छोड़ देती हैं। लेकिन सामान्य दिनों की तरह ही पीरियड्स के दौरान भी एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। आप पीरियड्स में लाइट एक्सरसाइज कर सकती हैं या योगा कर सकती हैं। इससे आपकी बॉडी रिलैक्स होगी और आपको पीएमएस में भी राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, women health, tips to manage pms, pms tips for women, how to deal with pms, premenstrual syndrome tips, हेल्थ टिप्स, वूमेन हेल्थ, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम टिप्स, पीएमएस टिप्स, पीएमएस से छुटकारा पाने की टिप्स

Related Posts