Intimate Hygiene Tips: इंटिमेट हाइजीन को ना करें नजरअंदाज, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 25, 2023

Intimate Hygiene Tips: इंटिमेट हाइजीन को ना करें नजरअंदाज, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

बीमारियों से बचने के लिए पर्सनल हाइजीन का होना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अनहेल्दी पर्सनल हाइजीन से यूटीआई और फंगल इंफेक्शन जैसी कई बीमारियां होने की संभावनाएं होती हैं। बता दें कि पीरियड्स की तरह ही लोग पर्सनल हाइजीन के बारे में भी लोग खुलकर बात नहीं करते हैं। वहीं आज के समय में भी कई महिलाएं पर्सनल हाइजीन पर अपने विचार रखने से परहेज करती हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जननांगों को साफ रखने और प्रजनन पथ को स्वस्थ रखने के लिए योनि की स्वच्छता के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। 


बता दें कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस उम्र के हैं। पर्सनल हाइजीन सभी को रखना चाहिए। जिसके कुछ बुनियादी नियम भी होते हैं। जिसके बारे में हर महिला को पता होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि यह आपके पूरे स्वास्थ्य को विनयमित करने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन इसके उलट अगर आपने जननांग की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं तो यह प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करने के साथ ही जननांग स्वास्थ्य को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि पर्सनल हाइजीन के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्या गलती करने से बचना चाहिए।


अंडरगारमेंट का सही चुनाव

अंडरगारमेंट खरीदने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इसकी फिटिंग थोड़ा सा ढीली होनी चाहिए। साथ ही इसका फैब्रिक भी कॉटन का होना चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी त्वचा होने वाली घुटन से बच जाएगी और संक्रमण के विकास को जोखिम को कम करता है। 


कीगल एक्सरसाइज

कीगल एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो ना सिर्फ पेल्विक फ्लोर की मसल्स को मजबूत करता है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज को करने से यौन स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है। आप किसी भी हेल्थ एक्सपर्ट्स से इसके बारे में चर्चा कर कुछ उपाय कर सकती हैं।


​आगे से पीछे की ओर पोछें

सुविधाओं का इस्तेमाल करने बा आप संक्रमण को दूर करने के लिए आप जिस दिशा में पोंछते हैं, वह अहम हैं। विशेषज्ञ सुरक्षा और प्रभावशीलता के लिए हमेशा आगे से पीछे की तरफ पोंछने की सलाह देते हैं। 


​पीरियड्स के दौरान रखें हाइजीन

पीरियड्स के दौरान योनि के आसपास के क्षेत्र को कई बार धोना चाहिए। दरअसल, मासिक धर्म में योनि की साफ-सफाई की बेहद जरूरत होती है। इसलिए संभव हो तो दिन में कम से कम दो बार इस क्षेत्र को गरम पानी से धोएं। इससे आप तरोताजा और स्वच्छ महसूस करेंगे। 


इंटिमेट हेल्थ को बनाए रखने के लिए ना करें ये काम

योनी की साफ-सफाई के लिए नियमित रूप से Duche का इस्तेमाल ना करें। इससे आपका पीएच लेवल प्रभावित हो सकता है। साथ ही यह अम्लता के स्तर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जिसके कारण आप कई तरह के रोगाणुओं के संपर्क में आते हैं। जो आपके स्वास्थय को स्थिति और UTI जैसे संक्रमण के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Intimate Hygiene, हाइजीन इंटिमेट लोशन, Is Intimate Wash Safe To Use, Hygiene Tips, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, पर्सनल हाइजीन, अनहेल्दी पर्सनल हाइजीन, Feminine Hygiene, Gynacology disorders, Misogynistic statements, Sexual Hygiene

Related Posts