बिना प्रेग्नेंसी किट के घर पर करे प्रेग्नेंसी टेस्ट 


बिना प्रेग्नेंसी किट के घर पर करे प्रेग्नेंसी टेस्ट 

शादी के बाद सबसे बड़ी खुशी माँ बनने की होती है।जब भी आपको ऐसा अहसास होता है तब सबसे पहले आप स्टोर से प्रेग्नेंसी किट मंगवाते है।पर कई बार किट से भी सही नतीजों का पता नही लगता।पर वही बात होती है की जब तक एक बार घर पर चेक न कर लें, तब तक डॉक्टर के पास जाना भी तो ठीक नहीं लगता। असल में जब तक खबर को लेकर सन्तुष्ट नहीं होते तब तक तो एक अजीब सी शर्म रहती है।


किसी भी घर मे सास ,दादी अपनी बहू को घर में ही प्रेग्नेंसी टेस्ट के नुस्ख़े बताती हैं, जिनसे आप घर बिना प्रेंग्नेंसी किट के आसानी से चैक कर सकतें है। दादी के टाइम पर साइंस ने इतनी तरक्की नहीं की थी जिस वजह से वह लोग डॉक्टर के पास भी नहीं जा पाते थे, तो वह घर पर ही अपने घरेलू नुस्खों के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेते थे। तो चलिए आज उन्हीं के द्वारा अपनाए हुए कुछ तरीके आपको बताते हैं लेकिन ध्यान रहे कि यह सब तरीके अपनाने के बाद भी आप एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले।


तो आज हम आपको बतयँगे दादी और सास के ये नुस्खे ताकि आपकी परेशानी को कम कर सके।अगर आपको किसी से पूछने में शर्म आती है तो आप ये आर्टिकल जरूर पढ़ें।


सबसे पहले आपको जानने की जरूरत है कुछ सावधानियां -


1.घरेलू प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए जो यूरीन प्रयोग किया जाए वो सुबह का पहला यूरिन होना चाहिए।


2.यूरिन में उपस्थित HCG हार्मोन से गर्भ का पता लगाया जा सकता है और इस हारमोन को प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए उचित मात्रा में विकसित होने के लिए यूरिन का कम से कम समय ब्लैडर में होना बहुत आवश्यक है।


3.घरेलू टेस्ट में कुछ चीजो की जरूरत होती है जैसे कोई गिलास या प्लेट, इन दोनों की बजाए कोई डिस्पोजल एक ड्रॉपर टिशू पेपर आदि।


4.जितनी भी चीजो का प्रयोग करे उनकी सफाई का विशेष ध्यान रखे।


5.प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने पर 72 घण्टे में दोबारा जांच कर लेनी चाहिए।


6.अगर बार बार टेस्ट नेगेटिव आ रही हैं और पीरियड्स मिस हो रहें हैं तो जल्द ही किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से जांच करवा लेनी चाहिए।


घरेलू प्रेग्नेंसी टेस्ट के तरिके-


1.सफेद रंग का टूथपेस्ट- अब एक गिलास में दिन के पहले यूरीन को सैम्पल के लिए रख दीजिए।अब इसमें एक चमच्च सफेद टूथपेस्ट मिला लीजिए।


परिणाम- यदि टूथपेस्ट और यूरिन के पेस्ट में झाग बने और पेस्ट का रंग नीला हो जाये तो टेस्ट पॉजिटिव है। अगर ऐसा नहीं होता है तो टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव है।


2.ब्लीचिंग पाउडर- अपने सुबह के पहले यूरिन को एक डिस्पोजल गिलास में रख ले और इसमे करीब आधा चमच्च ब्लीचिंग पाउडर मिलाए।


परिणाम- अगर इस ब्लीचिंग पाउडर और यूरिन के पेस्ट में बुलबुले उठने लगे तो रिजल्ट पॉजिटिव है और अगर कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है तो रिजल्ट नेगेटिव है।


3.सिरका (विनेगर)- अपने यूरिन के सैंपल में एक चमच्च सिरका मिला ले। 


परिणाम- कुछ मिनट बाद :अगर मिक्स करने के बाद अगर विनेगर का रंग बदल जाता है तो समझे कि पॉसिबलिटी हैं कि आप गर्भवती हो सकती है पर अगर विनेगर का रंग नही बदलता तो इसका मतलब की रिजल्ट नेगेटिव है।


4.शक्कर या चीनी - एक डिस्पोजेबल गिलास में एक  बड़ा चम्मच चीनी लेकर उसमें कुछ मात्रा में यूरिन का सैंपल ले।


परिणाम- अगर चीनी घुलने की बजाए इसके गुच्छे  बन जाते हैं।तो ये आपके लिए खुशखबरी है।पर अगर चीनी घुल जाए तो अभी और इन्तेजार करना होगा।


5.काँच के गिलास का प्रयोग- किसी भी कांच के गिलास में सुबह का यूरिन रख लें और कुछ समय तक रख रहे।


परिणाम- अगर यूरिन पर सफेद परत आ जाती है, तो आपके प्रेग्नेंट होने के संकेत है पर अगर यूरिन ऐसे ही रखा है तो और इन्तेजार कीजिये जरूर खुशखबरी मिलेगी।


6.डडेलिओन की पत्ती- डडेलिओन कि पत्तियों का एक बंडल बना कर ऐसी जगह रख दें जहाँ सूरज की किरणे न पड़े।इन पत्तियों पर यूरिन की कुछ बूंदे डाल ले और दस मिनट के लिए रख दे।


परिणाम- यदि पत्तियों पर लाल रंग के फफोले उठने लगे तो आपका टेस्ट पोसिटिव है यदि पत्तियां ऐसे ही हैं तो आपका टेस्ट नेगेटिव है।


7.बेकिंग सोडा - करीब 2 चमच्च बेकिंग सोडा और एक चमच्च यूरिन को मिला लें और कुछ टाइम रख दे।


अगर इसमे कुछ टाइम बाद बुलबुले बनते दिखाई दे तो आप जल्दी माँ बनने वाली हैं। पर अगर कुछ भी प्रतिक्रिया नही होती है तो इसका मतलब अभी ऐसी कोई खबर नही है।



डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts