Women Health: स्किन से लेकर हार्ट तक के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स, महिलाएं ऐसे करें इसका सेवन

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 07, 2023

Women Health: स्किन से लेकर हार्ट तक के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स, महिलाएं ऐसे करें इसका सेवन

वर्तमान समय में चिया बीज स्वास्थ्यवर्धक आहार का अहम हिस्सा बन गए हैं। चिया सीड्स महिलाओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। स्वास्थ्य को सुधारने के साथ-साथ चिया सीड्स महिलाओं की सेहत को भी कई विशेष फायदे प्रदान करते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको महिलाओं के लिए चिया सीड्स के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं चिया सीड्स के सेवन से महिलाओं को क्या फायदे हो सकते हैं।


हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

बता दें कि चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। फैटी एसिड्स रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार होता है। साथ ही दिल संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।


हॉर्मोनल बैलेंस को सुधार

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हॉर्मोन्स को सही मात्रा में सफलतापूर्वक कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। वहीं महिलाओं के पीरियड्स की नियमितता को बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा चिया सीड्स के सेवन से पीरियड के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है।


बोन हेल्थ

चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में जो महिलाएं अपनी बोन हेल्थ का ख्याल रखना चाहती हैं। इन्हें अपनी डाइट में चिया सीड्स को जरूर शामिल करना चाहिए।


वेट लॉस में सहायक

अगर आप बार-बार कुछ न कुछ खाते रहते हैं और इस आदत को कंट्रोल करना चाहती हैं, तो इसमें चिया सीड्स आपकी मदद कर सकता है। बता दें कि चिया सीड्स के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में आप बार-बार नहीं खाएंगे। ऊबले हुए पानी में फूलने से चिया सीड्स वजन में वृद्धि कर आपकी भूख को दबा सकती है। जिससे आप कम मात्रा में भोजन करेंगी। इससे आपका वेट लॉस भी होगा।


स्किन केयर

चिया सीड्स में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है। जो आपकी स्किन में ग्लो लाता है। साथ ही उसकी नमी को बनाए रखने में सहायक होता है। चिया सीड्स में प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है। जो आपकी स्किन को रिपेयर कर अंदर से ग्लो लाने में मदद करती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Chia seeds, Chia Seeds For Women, Women Health, Women Health Tips, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Chia Seeds beneficial for women, चिया सीड्स, चिया सीड्स के फायदे, वूमेन हेल्थ, वूमेन हेल्थ टिप्स

Related Posts