Home Remedies: इस एक नुस्खे से छूमंतर हो जाएगी बच्चे की खांसी, दवाइयों से कम है इसकी कीमत

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 25, 2023

Home Remedies: इस एक नुस्खे से छूमंतर हो जाएगी बच्चे की खांसी, दवाइयों से कम है इसकी कीमत

खांसी न सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों के लिए भी तकलीफदायक होती है। खांसी आने पर बच्चों को कम दवाएं देनी चाहिए। उनका इलाज घरेलू नुस्खों द्वारा किया जाना चाहिए। क्योंकि घरेलू नुस्खों से कोई नुकसान नहीं होता है। ऐसे में अगर आपके बच्चे को काफी दिनों से खांसी आ रही है तो आपको शहद का यह नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए। बताया जाता है कि शहद खिलाने से बच्चे की खांसी जल्द ही ठीक हो जाती है।


हांलाकि इस बाते में कितनी सच्चाई है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं। साथ ही यह भी जानेंगे कि किस उम्र के बच्चे को शहद कितनी मात्रा में शहद खिलाना फायदेमंद होता है। साल 2007 में हुई एक स्टडी के अनुसार, खांसी की गंभीरता को कम करने और बच्‍चों को अच्‍छी नींद लाने में शहद काफी असरदार होता है। बता दें कि शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे को खांसी आ रही है तो आप उसे शहद खिला सकती हैं।


कैसे खिलाएं शहद

एक साल से अधिक उम्र के बच्‍चों को 2 से 5 मिलीलीटर शहद खिला सकते हैं।  शहद म्‍यूकस को पतला करने के साथ ही खांसी को भी कम करता है। ऐसे में अगर आपके पास शहद नहीं है तो आप बच्चे को कॉर्न सिरप भी दे सकती हैं। मार्केट में मिलने वाले कफ सिरप से शहद ज्यादा फायदेमंद होता है। शहद गंभीर खांसी को भी सही कर सकता है।


शहद देने का तरीका

एक साल से ज्यादा उम्र के बच्‍चों को रात में सोने से पहले 2.5 मिली शहद की सिंगल डोज दी जानी चाहिए। वहीं आप एक साल से अधिक उम्र के बच्‍चे को आधे से एक चम्‍मच शहद भी दे सकते हैं।


दवा से ज्‍यादा कारगर

1 से 5 साल के ऊपरी श्‍वसन मार्ग में इंफेक्‍शन से ग्रस्‍त बच्चे को 2 चम्मच शहद दिया गया। जिससे रात को खांसी की समस्या कम देखी गई। शहद को खांसी की दवाओं जितना ही असरदार पाया गया। शहद सस्ता होने के साथ ही काफी ज्यादा फायदमेंद भी होता है। खांसी में शहद को घरेलू नुस्खे के तौर पर काफी अच्छा माना गया है। लेकिन ध्यान रखें कि 1 साल से कम उम्र के बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
honey, cough, cold, home remedies, benefits of honey, शहद, खांसी, घरेलू नुस्खे, Health Tips, Health Tips In Hindi, हेल्थ, हेल्थ टिप्स

Related Posts