सफर में क्यों आती है उल्टी? क्या है मोशन सिकनेस? जानिए वजह और इसे रोकने के कुछ असरदार उपाए

  • Prabhasakshi
  • Apr 06, 2022

सफर में क्यों आती है उल्टी? क्या है मोशन सिकनेस? जानिए वजह और इसे रोकने के कुछ असरदार उपाए

अक्सर लोगों को कार या बस में सफर के दौरान में जी मचलाने और उल्टी की शिकायत होती है। कई बार आपको सफर के दौरान न सिर्फ कुछ घंटों बल्कि तीन-चार दिनों तक चक्कर, घबराहट, जी मचलने या उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं जिसे मोशन सिकनेस कहते हैं। आजकल बहुत से लोगों को बस या कार के सफर के दौरान वोमिटिंग यानी उल्टियां होती हैं। अक्सर लोगों को ज्यादा लंबे समय तक सफर करने या टेढ़े-मेढ़े व घुमावदार रास्तों से गुजरने की वजह से उल्टियां होने लगती है। सफर लंबा हो या छोटा, भले ही गर्मी हो या सर्दी कभी-कभी तो बस, कार या अन्य किसी वाहन में बैठते ही आपका जी मचलने लगता है या बीच सफर में उल्टी हो जाती है तो घबराने की बात नहीं है। ये लक्षण बहुत सामान्य है। ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो ज्यादा लंबी यात्राएं नहीं करते हैं। लेकिन कई बार जब हम परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जाते हैं तो इस तरह रास्तेभर उल्टियां करना हमारे लिए तो अजीब होता ही, उन्हें भी परेशान कर देता है लेकिन ऐसा नहीं है कि यह कोई बीमारी है जिसका कोई उपचार नहीं हो सकता है। इसमें, घबराहट और बेचैनी भी महसूस होती है। इसकी वजह मस्तिष्क तक ऑक्सीजन का न पहुंचना एवं अन्य कारण हो सकते हैं। तो हम आपकी समस्या का समाधान लाए हैं क्योंकि सफर में अगर आप ये उपाय करेंगे तो आपको उल्टी की समस्या नहीं होगी, और आप अपने सफर का भरपूर आनंद ले पाएंगे। इससे आपको उल्टी नहीं आएगी और आप अपने सफर का भरपूर आनंद ले पाएंगे।

मोशन सिकनेस

मोशन सिकनेस उस प्रक्रिया को कहते हैं जब शरीरिक क्रियाओं और मस्तिष्क का तालमेल न हो। हमारे शरीर की सभी इंद्रियां दिमाग से कनेक्ट होती हैं। इन इंद्रियों की हरकत पर ही मस्तिष्क प्रतिक्रिया देता है। मगर जब हम बस या कार में सफर करते हैं तब हमारी आंख, नाक और कान तीनों एक साथ काम करते हैं। ऐसे में कई बार मस्तिष्क और इंद्रियों के बीच तालमेल नहीं बन पाता है। जिसका विपरीत प्रभाव हमारे शरीर में दिखने लगता।

कुछ घरेलू नुस्खों की सहायता से ही आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं किन उपायों को करने से सफर में नहीं होती है उल्टी -

1. नींबू

जब भी किसी सफर के लिए निकलें, अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें। जरा भी अजीब सा मन हो, तो इस नींबू को छीलकर सूंघे। ऐसा करने से उल्टी नहीं आएगी और यदि घबराहट अधिक है तो नींबू को काटकर उसपर काली मिर्च और काला नमक छिड़क कर चाटें। ऐसा करने से तय बात है कि आपको उल्टी नहीं होगी।

2. तुलसी

तुलसी की पत्ती उल्टी रोकने में रामबाण उपाय साबित होती है। जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तुरंत इसकी 4-5 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप चाहें तो एक छोटी बोतल में तुलसी का रस निकाल लें। जब आपको उल्टी जैसा लगने लगे तो बिना देर करते हुए  इसे शहद के साथ पी लें।

3. अजवाइन

अजवाइन उल्टी की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर होती है।  अजवाइन को देसी कपूर और पुदीना के फूल के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे कांच की बोतल में भरकर थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें। ऐसा करने से यह पिघलकर रस बन जाएगा। जब भी आपको उल्टी आ रही है तो बस इसकी 3-4 बूंद पी लें। सब ठीक हो जाएगा।

4. अदरक

अदरक के टुकड़े को चूसने से भी जी मचलने की समस्या दूर होती है। बस या कार में बैठने से दस मिनट पहले अदरक के टुकड़े को चूसें, ध्यान रखें कि कच्चे अदरक को खाना नहीं है। कच्चे अदरक को खाने से पेट में गर्मी हो सकती है। सफर के दौरान फिर यदि जी मचल रहा है तो इसे फिर एक बार चूस लें। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो जी मचलाने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं। ये पेट की जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत दिला सकते हैं। अगर आपको सफर के दौरान उल्टी आने की परेशानी होती है तो आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें। अदरक की चाय, अदरक या कैंडी, या फिर एक चम्मच अदरक को कुचल कर गर्म पानी में मिला कर आप पी सकते हैं।  इससे बेचैनी कब होगी और वोमिटिंग बंद हो जाएगी। आप अपने साथ लॉन्ग भी एक डिब्बी में रख सकते हैं। उल्टी से लौंग तुरंत राहत दिलाती है।

5. प्राणायाम करें

सफर की प्लानिंग तो पहले से ही हो जाती है इसलिए जब सफर के लिए निकलना हो उसके दो -तीन दिन पहले से ही प्राणायाम करना शुरू कर दें। बस में चढ़ने से पहले भी लंबी-गहरी सांस लें और मन में यह धारणा बना लें कि आपको उल्टी होना ही नहीं है, ऐसा करने से तय बात है कि उल्टी नहीं ही होगी।

मोशन सिकनेस से बचाव के कुछ अतिरिक्त उपायें

1. सफर करने से 1-2 घंटे पहले मोशन सिकनेस की दवा खाएं।

2. हमेशा ऐसी पोजिशन में बैठे कि आपकी आंखें ठीक वहीं मोशन महसूस करें जो आपका शरीर और कान महसूस कर रहा है।

3. कार में हमेशा आगे की सीट पर बैठें और खिड़की से बाहर ताजी हवा लें और बाहर का नजारा देखें।

4. फ्लाइट में खिड़की की तरफ बैठें और बाहर देखें। इसके अलावा प्लेन में विंग के पास बैठें जहां मोशन सबसे कम महसूस होता है।

5. यात्रा के दौरान किताब ना पढ़ें।

6. बहुत तेज सुगंध, मसालेदार और ऑयली खाना खाने से बचें।

7. जिस दिशा में आपका वाहन चल रहा हो उसके विपरीत दिशा में मुंह करना पड़े ऐसी सीट पर ना बैठे। ऐसी सीट पर आपको उल्टी आ सकती है।

8. वाहन में झटके अधिक लगने से समस्या बढ़ती है। झटके कम लगें इसके लिए आगे की तरफ बैठें इससे आपको आराम मिलेगा है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Motion Sickness, Home Remedies, Health, Travel, Tips to Prevent Motion Sickness, Motion Sickness Causes, Prevention, Car Sickness, Gharelu Nuskhe

Related Posts