Health Tips: रोजाना खाने में सोडा इस्तेमाल करने से हो सकते हैं कई सेहत संबंधी नुकसान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्टस

  • अनन्या मिश्रा
  • Feb 15, 2024

Health Tips: रोजाना खाने में सोडा इस्तेमाल करने से हो सकते हैं कई सेहत संबंधी नुकसान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्टस

भटूरे को फुलाने, चना-राजमा को गलाने और कचौरी को खस्ता बनाने के लिए सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन खाने में सोडा का कितना क्या इस्तेमाल करना है। इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। वहीं खाना खाने और बनाने के शौकीन लोग अलग-अलग स्वादिष्ट डिशेज ट्राई करते हैं। खाने की रंगत और स्वाद को बदलने के लिए अलग-अलग मसालों के साथ ही फूड कलर और सोडा का इस्तेमाल किया जाता है।


हांलाकि सोडा का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि खाने में सोडा का उपयोग करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने में सोडा का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि सोडा हार्ट, किडनी और डायबिटीज के पेशेंट के लिए काफी हानिकारक होता है। क्योंकि खाने में सोडा का इस्तेमाल करने से विटामिन बी कॉम्प्लेक्स नष्ट हो जाता है। जिससे स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचता है। वहीं रोजाना सोडा का सेवन करने से गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।


कब-कितना इस्तेमाल करें सोडा

कई लोग बिना सोचे-समझे खाने में रोजाना सोडा का इस्तेमाल करते हैं। जो सेहत के लिहाज से काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप सोडा की जगह आप अन्य चीजों का विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।


पानी में भिगोएं चना-राजमा

कई लोग सोडा का इस्तेमाल चना-राजमा जैसी दालों को जल्दी पकाने के लिए करते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है। सोडा का इस्तेमाल करने की बजाय रातभर के लिए दाल को पानी में भिगो दें। गर्म पानी का इस्तेमाल आप दाल को भिगो सकते हैं।


खमीर उठने के लिए सोडा का ऑप्शन

डोसा और इडली जैसी डिशेज में खमीर उठाने के लिए भी सोडा का उपयोग किया जाता है। इससे रेसिपी अच्छी बनती है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं होता है। ऐसे में खमीर उठाने के लिए सोडा की जगह आप नींबू व दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।


फ्रूट सॉल्ट है फायदेमंद

जिस किसी भी डिश में आप भोजन का सोडा का उपयोग करना चाहते हैं। फिर चाहे वह केक या इडली, ढोकला आदि में सोडा मिलाने की बजाय फ्रूट सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सोडा से होने वाले नुकसान से आप बच सकते हैं।


अगर आप चाहें तो सोडा की जगह न्यूट्रिशनल यीस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भोजन की न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाएगी। साथ ही सोडा से होने वाले नुकसान से भी आपका बचाव होगा।


हार्ट अटैक का खतरा

कभी कभार सीमित मात्रा में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर ज्यादा नुकसानदेह नहीं होता है। लेकिन हार्ट पेशेंट के लिए यह काफी हानिकारक साबित हो सकता है। बेकिंग सोडा का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दिल संबंधी बीमारी हो सकती है। वहीं रोजाना सोडा वाला खाना खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।


​अधिक सोडा से फूल सकता है पेट

बार-बार या रोजाना सोडायुक्त चीजें खाने से पेट फूलने की शिकायत हो सकती है। इसलिए सोडा से बनी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। वहीं कभी-कभी आप सोडा वाली चीजें खा सकते हैं, लेकिन रोजाना खाने से आपको पेट संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं।


बेकिंग सोडा का प्रेग्नेंसी में न करें सेवन

गर्भवती महिलाओं को सोडा से बनी चीजों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि सोडा वाली चीजों का सेवन करने से पेट भूलने की समस्या हो सकती है, जोकि आपके लिए तकलीफ का कारण बन सकता है।


मात्रा का जरूर रखें ध्यान

आपको बता दें कि रोजाना खाने में सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हांलाकि आप कभी-कभी खाने में सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा बेहद कम होनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Spicy Food, Use Of Soda, Soda, सोडा खाने के नुकसान, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, सोडा, स्पाइसी फूड, Kidney Patient, Heart Patient

Related Posts