किचन में इस्तेमाल होने वाली ये चीज़ें दिला सकती है डिप्रेशन से मुक्ति


किचन में इस्तेमाल होने वाली ये चीज़ें दिला सकती है डिप्रेशन से मुक्ति

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई स्ट्रेस से जूझ रहा है। थोड़ा मानसिक तनाव या स्ट्रेस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता लेकिन जब स्ट्रेस ज़्यादा बढ़ जाए तो इंसान डिप्रेशन की चपेट में आ सकता है। आज के समय में डिप्रेशन की समस्या बहुत आम हो गई है और ना केवल बड़े बल्कि बच्चे भी इस बीमारी के शिकार हो जाते हैं। डिप्रेशन में इंसान हर वक़्त उदास और निराश रहता है। उसे किसी भी काम में ख़ुशी महसूस नहीं होती है और इंसान को लगता है कि उसके जीवन का कोई मतलब नहीं है। कई बार जब डिप्रेशन बढ़ जाए तो इंसान के मन में आत्महत्या के ख्याल भी आने लगते हैं। समय रहते ही इस बीमारी के बारे में पता चलना और इलाज करना बेहद ज़रूरी है। डॉक्टर की मदद और दवाई के साथ-साथ परिवार और दोस्तों का साथ भी बहुत ज़रूरी होता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करने से आपको डिप्रेशन की समस्या से राहत मिल सकती है।

 

केसर

खाने का ज़ायका बढ़ाने के लिए तो आपने केसर का प्रयोग किया ही होगा। लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि केसर डिप्रेशन दूर करने में भी असरदार है। यह मूड सुधारने के साथ-साथ मानसिक आराम भी देता है।

 

अखरोट

अखरोट में भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग को सही ढंग से काम करने और डिप्रेशन के लक्षण कम करने में मदद करता है।

 

इलायची

इलायची भी मूड लिफ्ट करने का काम करती है। आप चाहें तो पानी में इलायची उबाल के हर्बल टी बना सकते हैं या फिर इलायची का तेल भी उपयोग कर सकते हैं।

 

काजू

काजू में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते है तो नेचुरल एंटी-डिप्रेसेंट की तरह काम करते हैं। काजू खाने से मूड ठीक होता है और तनाव और घबराहट से राहत मिलती है।


ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो डिप्रेशन की समस्या में मदद करते हैं। ग्रीन टी पीने से माइंड फ्रेश होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts