Home Remedies For Uric Acid: शरीर में बढ़ रहा यूरिक एसिड तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 22, 2023

Home Remedies For Uric Acid: शरीर में बढ़ रहा यूरिक एसिड तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

आजकल यूरिक एसिड का लेवल बढ़ना एक गंभीर समस्या के तौर पर सामने आ रहा है। बता दें कि काफी सारे लोगों में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में गंभीर दर्द, किडनी में पथरी और गाउट आदि समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक रसायन होता है। यह शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने पर बनता है। एंकोवी, मशरूम, सूखे बीन्स, मटर, पालक और यहां तक कि बीयर जैसे खाद्य पदार्थों में प्यूरीन पाया जाता है। 


वहीं बॉडी में बनने वाला अधिकतर यूरिक एसिड खून में घुल जाता है। जिसे किडनियों द्वारा बाहर निकाल दिया जाता है। ऐसे में अगर आपका शरीर भी काफी ज्यादा यूरिक एसिड का उत्पादन कर रहा है। या फिर इसे शरीर से बाहर नहीं निकाल पा रहा है तो इससे आपको हाइपरयुरिसीमिया भी हो सकता है। बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल का पता ब्लड टेस्ट के जरिए लगाया जा सकता है। 


अधिकतर मोटे लोगों के शरीर में अधिकांश मात्रा में यूरिक एसिड बन सकता है। जिससे आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। यह आपके जोड़ों के अंदर ठोस क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। जिससे गाउट की समस्या हो जाती है। वहीं आपकी किडनी में पथरी भी हो सकती है। अधिकतर गंभीर मामलों में यूरिक एसिड का बढ़ हुआ लेवल किडनी फेलियर का कारण तक बन सकता है।


घरेलू उपचार

पुरुषों में यूरिक एसिड 3।4 से 7 mg/dL और महिलाओं में 2।4 से 6 mg/dL होना चाहिए। माना जाता है कि बॉडी से एक्सट्रा यूरिक एसिड को निकालने के लिए ढेर सारा पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको यूरिक एसिड से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।


सेब का सिरका

प्राप्त जानकारी के अनुसार, यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए आपको नियमित तौर से एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए। बता दें कि सेब का सिरका नैचुरल क्लींजर और डिटॉक्सिफायर के जैसे काम करता है। इसमें मैलिक एसिड पाया जाता है जो आपकी बॉडी से यूरिक एसिड को तोड़कर निकालने में मदद करता है। आप चाहें तो दिन में एक सेब भी खा सकते हैं।


नींबू का रस

खून में जमा एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए आपको कम से कम दिन में 2 बार नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। यह यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है। इसके अलावा यूरिक एसिड को निकालने के लिए आप संता, अमरूद और आंवला आदि भी खा सकते हैं। इन फलों में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है।


फल-सब्जियां खाएं

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को खाना चाहिए। गहरे रंग के जामुन में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है। यह जकड़न और सूजन को कम करने में सहायक होता है। वहीं शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल करने के लिए आप टमाटर और शिमला मिर्च जैसे एल्कलाइन फूड्स भी खा सकते हैं।


अजवाइन के बीज

अजवाइन के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें diuretic oil पाया जाता है। जिसके कारण यह न सिर्फ शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है, बल्कि किडनी के कामकाज को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसके सेवन से  शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ साफ होता है। यह खून को साफ कर सूजन कर करने में मददगार होता है। आप दिन में आधा चम्मच सूखे अजवाइन के बीज खा सकते हैं। वहीं साथ में ढेर सारा पानी भी पीना चाहिए। 


फाइबर से भरपूर चीजें

हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। फाइबर आपके खून में एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को अवशोषित करने का काम करता है। बाद में इसे आपकी बॉडी से बाहर निकाल देता है। इसलिए आप केला, बाजरा, अनार, ज्वार और जई आदि का सेवन करें। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Uric Acid, How To Lower Uric Acid, Natural Ways to Reduce Uric Acid in Body, kidney stones, Reduce Uric Acid in Body, घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड, Home Remedies For Uric Acid,

Related Posts