पेट में बार-बार होता है दर्द तो न करें इग्नोर, हो सकती है खतरनाक बिमारी


पेट में बार-बार होता है दर्द तो न करें इग्नोर, हो सकती है खतरनाक बिमारी

गलत खान-पान या किसी बीमारी के कारण कई लोगों को अल्सर की प्रॉब्लम हो जाती है। समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। इसलिए समय रहते अल्‍सर की बीमारी का इलाज करना बेहद जरूरी होता है। आपको बता दें कुछ लोग इस बीमारी को दूर करने के लिए दवाइयां भी लेते हैं लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय से भी आप इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे अल्सर क्या है, इसके कारण क्या-क्या हो सकते हैं और इसको दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं। 

अल्सर क्या होता है?

अल्सर एक प्रकार के घाव होते हैं जो पेट, आहारनाल या आँतों की अंदरूनी सतह पर विकसित होतो हैं| जिस जगह पर अल्सर होता है उसके आधार पर इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे पेट में होने वाले अल्सर को ‘गैस्ट्रिक अल्सर’ कहा जाता है, उसी तरह छोटी आंत के अगले हिस्से में होने वाले अल्सर को ‘डुओडिनल अल्सर’ कहा जाता है|

अल्सर का कारण

-पेन कीलर का अधिक सेवन करना

-चाय, काफी के कारण

-गरम मसालों का सेवन करने से

-हेलिकौबैक्ट पायलोरी बैक्टीरिया

-गलत खान-पान से

-तनाव, डिप्रेशन जैसे समस्याओं से

अल्सर के लक्षण

-खाली पेट में दर्द होना या पेट में बार-बार दर्द 

-भूख न लगना

-बदहजमी का होना

-सीने में जलन

-पेट में जलन

-इससे बचने के घरेलू उपचार

मुलेठी 

एक गिलास पानी में 1 छोटा चम्‍मच मुलेठी पाउडर मिलाकर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छान कर दिन में 3 बार पीएं। लगातार इसका सेवन करने से अल्सर जड़ से खत्म हो जाता है।

गुड़हल

गुड़हल की पत्तियों को पीस कर इसका शरबत बना लें। इस शरबत को रोज पीने से अल्सर ठीक हो जाता है।

गाजर

गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार करें। इस जूस को दिन में 2 बार रोजाना सेवन करें। इससे आपको अल्सर की बीमारी से छुचकारा मिल जाएगा।

मेथी के दाने

1 चम्मच मेथी के दानों को 1 गिलास पानी में उबालें और इसको ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें, फीर इस पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज दिन में 1 बार पीएं। ऐसा करने से अल्सर जड़ से खत्म हो जाएगा।

आंवला

रात को 1 गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का चूर्ण, पीसी सोंठ और 2 चम्मच मिश्री पाउडर मिलाकर भिगो दें। और सुबह इस पानी को पीलें ऐसा करने से आपकी अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

ठंडा दूध

1 कप ठंडे दूध में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला लें, और हर रोज दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे आपको अल्सर की समस्या खत्म करने में मदद मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts