गला बैठने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 14, 2021

गला बैठने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

कई बार कुछ ठंडा खा लेने की वजह से या गले में संक्रमण होने के कारण गला बैठ जाता है। यह कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन इसके कारण व्यक्ति असहज महसूस करता है। कई बार गला बैठने की समस्या के कारण गले में दर्द और सूजन भी हो सकती है। अगर कई दिनों तक इसका उपचार न किया जाए तो इससे कैच गंभीर स्वास्थ्य परेशानियाँ भी हो सकती हैं। गला बैठने की समस्या में आप कुछ घरेलू उपचार करके इससे जल्द निजात पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको गला बैठने की समस्या के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं - 


गला बैठने की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दूध में कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर उबाल लें। जब दूध थोड़ा गुनगुना हो जाए तो इसे पिएं। इसके अलावा आप अदरक के ऊपर नमक लगाकर इसे मुंह में रख सकते हैं। अदरक का रस जैसे जैसे आप के गले में जाएगा, आपको इस समस्या में आराम मिलेगा।


गला बैठ जाने पर नमक के पानी के गरारे करना एक बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गर्म कर लें। ध्यान दें कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होने चाहिए लेकिन गुनगुना जरूर होना चाहिए। इस पानी से दिन में दो से तीन बार गरारे करें। इस उपाय से आपको गले की सूजन और गला बैठने की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।


अगर आपका गला बैठ गया है तो आप इस समस्या से निजात पाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लेने से आपको जल्द आराम मिलेगा। इसके अलावा आप काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं।


गला बैठने की समस्या को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। आप चाहें तो पानी में सेब का सिरका मिलाकर इस से करारी भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको गला बैठने के कारण हो रहे दर्द और सूजन में जल्द आराम मिलेगा।


गला बैठने के कारण हो रही परेशानी से आराम पाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं। दिन में दो से तीन बार किस मिश्रण का सेवन करने से आपको इस समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
home remedies, gharelu nuskhe, home remedies for sore throat, gala baithne ke gharelu upchar, gala baithne ke gharelu nuskhe, घरेलू नुस्खे, घरेलू उपचार, गला बैठने के घरेलू नुस्खे, गला बैठने के घरेलू उपचार

Related Posts