Monsoon Detox Drink: बारिश के मौसम में खुद को डिटॉक्स रखने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी मानसून ड्रिंक्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 07, 2023

Monsoon Detox Drink: बारिश के मौसम में खुद को डिटॉक्स रखने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी मानसून ड्रिंक्स

बारिश का मौसम जहां भीषण गर्मी से राहत देता है तो वहीं कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं लेकर आता है। इस दौरान अगर इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग न हो और शरीर को अंदर से गर्म नहीं रखा जाए तो ऐसे में व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ सकता है। वहीं कुछ लोग खुद को इस स्थिति से बचने के लिए बार-बार चाय पीते हैं। लेकिन बार-बार चाय पीना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इस स्थिति से बचने के लिए आप हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक्स की मदद ले सकते हैं। 


बता दें कि यह हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके शरीर को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। इस ड्रिंक से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा।


अदरक नींबू की चाय

अदरक-नींबू एक क्लासिक डिटॉक्स ड्रिंक है। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि अदरक में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं। यह डाइजेशन को शांत करने और सूजन से राहत देने का काम करता है। वहीं नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन सी पाया जाता है। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में सहायक होता है।


हल्दी लाटे

हल्दी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। बता दें कि हल्दी को एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। बता दें कि हल्दी लाटे को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। हल्दी लाटे में हल्दी को दालचीनी और अदरक जैसे अन्य कई गर्म मसाले मिलाते हैं। यह डिटॉक्स ड्रिंक बारिश के मौसम में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही यह ड्रिंक शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है।


ग्रीन स्मूदी

बारिश के मौसम में ग्रीन स्मूदी को आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको सेहत संबंधी कई फायदे होंगे। ग्रीन स्मूदी बनाने के लिए केला, अनानास या आम जैसे फलों के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां मिलाएं। इसके बाद इसमें नारियल पानी और बादाम का दूध मिक्स करें। बता दें कि यह ड्रिंक मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 


हर्बल इन्फ्यूजन

बारिश के मौसम में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए हर्बल टी और इन्फ्यूजन एक बेस्ट ऑप्शन है। कैमोमाइल टी दिमाग को शांत करने और अच्छी नींद देने में मदद करती हैं। वहीं पेपरमिंट चाय डाइजेशन में काफी मदद करता है। इसके सेवन से आपको ताजगी का एहसास होता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Monsoon Detox Drink, Detox Drink, Monsoon, rainy season, monsoon drinks, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी,

Related Posts