बढ़ गया है जीवन में तनाव तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत


बढ़ गया है जीवन में तनाव तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

आजकल की भागदौड़ भरी और व्यस्त जीवनशैली में हम कहीं ना कहीं अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज कर देते हैं। आज के समय में कंपटीशन इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि हर कोइ सबसे आगे रहना चाहता है। लेकिन कई बार इसका हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आज के समय में बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर कोई तनाव और चिंता का शिकार है। बच्चों को पढ़ाई और अच्छे मार्क्स की चिंता रहती है तो बड़ों को नौकरी व अन्य चीज़ों की चिंता। हमारी रोज़मर्रा की जिंदगी में तनाव या चिंता होना तो आम है लेकिन कभी-कभी यह चिंता इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों में बदल जाती है। इससे बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। आज के इस लेख में हम स्ट्रेस दूर करने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं -


लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में होता है। लैवेंडर ऑयल की खुशबू से मूड ठीक होता है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है। आप किसी अन्य तेल में लैवेंडर ऑयल की दो से चार बूंदे डालकर सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा आप डिफ्यूजर में लैवेंडर ऑयल डालकर अरोमाथेरेपी ले सकते हैं। 

 

तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी स्ट्रेस प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। स्ट्रेस से निपटने के लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी डालकर उबाल लें। इसमें ताजे तुलसी के पत्ते डालकर कुछ देर और उबालें। इसके बाद पानी को छानकर इसमें शहद डालकर पिएँ। 


अश्वगंधा

तनाव कम करने के लिए अश्वगंधा भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलकर पिएँ। इससे आपको तनाव से राहत मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी। 


बादाम 

तनाव से बचने आप बादाम वाला दूध भी पी सकते हैं। इसके लिए 10-12 बादाम रात में भिगोकर रख दें। अगले दिन उसका छिलका उतारकर पीस लें। एक गिलास गर्म दूध में पिसे हुए बादामों को अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो इसमें अन्य मेवे भी डाल सकते हैं। अब इसमें थोड़ा सा अदरक और केसर मिलाकर पीने से आपका दिमाग शांत होगा और तनाव भी कम होगा।


ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल लोग आमतौर पर वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी के सेवन से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। ग्रीन टी में एल-थिएनाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो दिमाग को आराम देता है। इससे तनाव कम होता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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