Health Tips: माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू इलाज, फौरन मिलेगा आराम

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 02, 2023

Health Tips: माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू इलाज, फौरन मिलेगा आराम

वर्तमान समय में सिरदर्द की परेशानी एक आम समस्या है। सिरदर्द के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं। लेकिन लंबे समय तक तनाव में रहने या फिर तनावपूर्ण माहौल में काम करने जैसी स्थिति बनने पर वर्किंग प्रोफेशनल्स को सिरदर्द की समस्या होती है। हांलाकि आजकल अधिक लोगों में माइग्रेन की समस्या को भी देखा जा रहा है। जो आगे चलकर चिड़चिड़ेपन और गुस्से का कारण बनती है। माइग्रेन होने पर यह आपके जीवन के बाकी हिस्से को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो बता दें कि यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। 


दो तरह का होता है माइग्रेन का दर्द

आपको बता दें कि माइग्रेन की स्थिति दो प्रकार की होती है। इसमें एक क्लासिक माइग्रेन और दूसरा नॉन क्लासिक माइग्रेन है। क्लासिक माइग्रेन की स्थिति में तेज दर्द होने से पहले कई लक्षण देखने को मिलते हैं। जैसे धुंधला दिखाई देना और हल्का सिरदर्द होना आदि। वहीं नॉन क्लासिक माइग्रेन की स्थिति में समय-समय पर सिर में तेज दर्द होता है। नॉन क्लासिक माइग्रेन की स्थिति में इसके अलावा अन्य कोई लक्षण देखने को नहीं मिलता है।


माइग्रेन के लक्षण

आंखो में दर्द होना

गैस्टिक होना

सिरदर्द

मितली

उल्टी


माइग्रेन का घरेलू इलाज


लौंग का पाउडर 

अगर आपको माइग्रेन के कारण कभी तेज सिरदर्द होता है, तो आपके लिए लौंग का पाउडर बहुत फायदेमंद है। लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर उसे दूध के साथ पिएं। इससे आपको फौरन आराम मिलेगा।


अदरक

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अदरक के सेवन से आप माइग्रेन के दर्द में फौरन राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप अदरक के रस का शहद के साथ सेवन करें। वहीं किसी भी रूप में अदरक का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा।


दालचीनी 

माइग्रेन के दर्द में दालचीनी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। लेकिन कई लोग दर्द के दौरान दालचीनी को खाने की गलती करते हैं। दर्द होने पर आप दालचीनी को पानी के साथ पीसकर आधे घंटे तक माथे पर रखें। इससे आपको आराम मिलेगा।


गर्म तेल की मालिश 

माइग्रेन के दर्द से आराम पाने के लिए सरसों या नारियल के तेल को गर्म कर सिर की मसाज करें। सिर के अलावा आप अपने हाथ-पैरों और कंधे की मालिश भी करवाएं। यह तनाव को कम करने के साथ माइग्रेन के दर्द में भी राहत देता है।


बर्फ की सिकाई

हांलाकि माइग्रेन होने के पीछे का असल कारण क्या है, इसके बारे में आज तक जानकारी नहीं हो पाई है। लेकिन कई बार अधिक तनाव के कारण माइग्रेन की समस्या हो जाती है। अगर आपको भी माइग्रेन में तेज दर्द होता है, तो आप राहत पाने के लिए बर्फ से सिकाई कर सकते हैं। साथ ही हीटिंग पैड से भी आपको काफी राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Home remedies, Migraine, घरेलू नुस्‍खे, फैमिली केयर, सेल्‍फ केयर, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Natural remedies for Headache, माइग्रेन, माइग्रेन के लक्षण, माइग्रेन का घरेलू इलाज, Classic Migraine, Non Classic Migraine

Related Posts