अगर आर भी परेशान हैं स्वप्न दोष से तो करें ये घरेलू उपाय


अगर आर भी परेशान हैं स्वप्न दोष से तो करें ये घरेलू उपाय

युवाओं में स्वप्न दोष होना एक आम बात है। आपको बता दे कि यह समस्या हर उम्र में होती हैं। स्वप्न दोष को नाइट फॅाल के नाम से भी जाना जाता हैं। हालाकिं इसका होना स्वाभाविक हैं लेकिन यदि यह समस्या आपको ज्यादा बार होती है तो आपको शारीरिक कमजोरी का एहसास होने लगता है। जानकारों का कहना है कि स्वप्न दोष एक मानसिक बीमारी है। यदि आपको भी इस तरह की समस्या है तो आपको डॅाक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। 

हालांकि यह समस्या लोगो में होने आम बात है। लेकिन अगर आपको यह अकसर होते रेहता है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। यदि आपको स्वप्न दोष जैसी समस्या का सामना काफी लंबे समय से करना पड़ रहा है तो इसका असर आपकी सेहत पर तो पड़ता है साथ ही यह मानसिक रूप से भी आप पर काफी दबाव बढ़ा देता है। तो इसी को देखते हुए आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे स्वप्न दोष से बचने के घरेलू उपाय।

तनाव से मुक्ति

स्वप्न दोष (वेट ड्रीम्स) होने की संभावना तब सबसे ज्यादा होती है जब आप बहुत ज्यादा तनाव में होते हो, इसलिए हमेशा अपने आपको तनावमुक्त रखने की कोशिश कऱे। इसके साथ-साथ अच्छि नींद ले और खान-पीने का खास खयाल रखें।

सोने के तरीके में करें बदलाव

स्वप्न दोष से बचने के लिए आपको अपने सोने के तरीके में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है। अगर आप अच्छि नींद लेना चाहते है तो दाई ओर करवट लेकर सोएं। और सोते समय चुस्त कपड़े ना पहनें।

ठंडे पानी से करें स्नान

स्वप्न दोष का सबसे बड़ा कारण गर्म पानी से नहाना होता है इसलिए हमेशा ठंडे पानी से नहाने की कोशिश करें। यह जेनिटल सेंसिटिविटी को कम करता है, जिससे स्वप्न दोष की समस्या नहीं होती है।

मसालेदार खाने को बोलें बाय 

मसालेदार खाना आपके लिए किसी भी द्रुष्टि कोण से ठीक नहीं है, इससे तासीर गर्म होती है। जिसके कारण यह स्वप्न दोष को बढ़ावा देते हैं। और रात में कॅाफी पीना से भी आपको ड्रीम्स की समस्या हो सकति है।

अपने विचार अच्छे रखें

वैसे तो हर व्यक्ति को रात में सोने से पहले अपना पांव धुलने चाहीएं लेकिन जिस व्यक्ति को स्वप्न दोष है उसे इस बात का खास खयाल रखना चाहीएं। सोते समय इसका हमेशा ध्यान रखे की आपकी पोजिशन सीधी या करवट हो, कभी पेट के बल ना सोएं। कहते है आपकी सोच से भी आपके स्वप्न पर गहरा प्रभाव परता है, इसलिए सोने से पहले अपने विचार अच्छे रखें, किसी भी प्रकार की अश्लील धारणा के साथ ना सोएं।

आंवला और मिसरी से दुर कर सकते है स्वप्न दोष

कहते है आंवला और मिसरी का चूर्ण बनाकर रोज सुबह-शाम लेंने से स्वप्न दोष की बीमारी समाप्त होती है, और इससे वीर्य से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है ।

लहसुन को करे अपने डाइट में शामिल

हम सब जानते है की लहसुन के कितने सारे फायदे है जिनमे से एक स्वप्न दोष को दूर करने में भी काम आता है। इसके लिए लहसुन की दो कली मसलकर खा ले और उसके बाद गाजर का जूस बना कर पीने से आपको फायदा मिल सकता है। इसके अलावा आप रोज आंवले का मुरब्बा भी खा सकते है, इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts