इन घरेलू नुस्खों से पाएं फंगल इन्फेक्शन जैसी परेशानी से जल्द निजात


इन घरेलू नुस्खों से पाएं फंगल इन्फेक्शन जैसी परेशानी से जल्द निजात

गर्मियों और बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग फंगल इंफेक्शन के शिकार होते हैं, यह परेशानी अमूमन हर व्यक्ति को होती है इस फंगल इन्फेक्शन के कारण लोगों को काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। फंगस पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया आमतौर पर मानसून में पैदा होते हैं और बारिश के बाद भी इनका प्रभाव खत्म नहीं होता. इस वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं।


फंगल इन्फेक्शन के कारण बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा कम हो जाती है साथ ही बालों की चमक और रौनक भी बिल्कुल खत्म हो जाती है। फंगल इन्फेक्शन शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जैसे उंगलियों के बीच में, सिर पर, हाथों पर, बालों में, मुंह में या शरीर के अन्य भागों में। यह संक्रामक होता है और आसानी से संक्रमित वस्तु या व्यक्ति के जरिए फैल सकता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का इस्तेमाल कर आप डैंड्रफ और फंगस इंफेक्शन से बच सकते हैं।


बेकिंग सोडा

फंगल इन्फेक्शन जिनको होता है, उनके लिए इस परेशानी से डील करना उनके लिए काफी दुखदायक होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपकी रसोई में रखा बेकिंग सोडा आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। स्कैल्प से संबंधित फंगल इंफेक्शन को दूर करने में बेकिंग सोड़ा बड़ा कारगर है।

 

ये स्कैल्प में फंगल की एक्टिविटी को कम कर देता है, जिसकी वजह से सिर में कभी राहत मिलती है। सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स कर थोड़ी देर के लिए मसाज करें और बाद में शैम्पू की बजाय सिर को सादे पानी से अच्छी तरह से धो लें।


विनेगर

अपने शरीर से फंगल इन्फेक्शन दूर करने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज तक अपने विनेगर का ज्यदातर इस्तेमाल घर का खाना या किसी डिश बनाने में उपयोग किया होगा। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि आप विनेगर से फंगल इन्फेक्शन से भी निजात पा सकते हैं।

 

फंगल इंफेक्शन दूर करने के लिए आप एप्पल विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विनेगर इन्फेक्शन पैदा करने वाली मुख्य फंगी पर वार करता है। जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन बिल्कुल जड़ से खत्म हो जाता है। सबसे पहले एक बर्तन में एप्पल विनेगर को पानी में मिला लें और फिर धीरे-धीरे इसे इंफेक्शन वाले हिस्से पर लगाएं। ऐसा लागातर करने से आप इस इन्फेक्शन से निजात पा सकते हैं।


एलोवेरा जेल

जैसा की सभी को पता है कि एलोवेरा एक संजीवनी बूटी की तरह ही काम करता है, यदि हम इसे संजीवनी बूटी कहे तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा क्योंकि एलोवेरा का इस्तेमाल हम हर तरह की परेशानी के लिए करते हैं, चाहे वह बालों से संबंधित परेशानी हो शारीरिक हो या त्वचा से संबंधित हो हर किसी परेशानी में एलोवेरा बहुत ही ज्यादा काम आता है।

 

इसी तरह फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में भी एलोवेरा बहुत ही ज्यादा कारगर घरेलू उपाय है। सिर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने में एलोवेरा जेल काफी लाभदायक है। इसके इस्तेमाल से आपको जलन, खुजली और रैशेज में भी राहत मिलेगी इंफेक्शन होने पर बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।


टी-ट्री ऑयल

ट्री-ट्री ऑयल फंगल इंफेक्शन की परेशानी को कुछ समय में ही दूर कर देता है, इसके कुछ दिन के इस्तेमाल से ही आपको फंगल इन्फेक्शन में कमी नज़र आने लगेगी। फंगल इन्फेक्शन से निजात पाने के लिए आप ट्री टी ऑयल को ऑलिव और बादाम के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। इसे इंफेक्शन वाली जगह पर लगाए लगातार ऐसा करने से आप फंगल इन्फेक्शन से बहुत ही आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।


नीम की पत्तियां

काफी लंबे समय से सुनते आए हैं की किसी भी तरह के इंफेक्शन या बीमारी में नीम बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है यदि आपको फंगल इन्फेक्शन जैसी समस्या है तो आप नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से इस बीमारी से निजात पा सकते हैं बारिश में होने वाले फंगल इंफेक्शन से आप नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से छुटकारा पा सकते हैं नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से इस इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है इसके लिए घर में नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें थोडा सा नींबू का रस और थोड़ी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ो में 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. लगातार ऐसा करने से जल्दी ही आपका इंफ्केशन दूर हो जाएगा।


दही

जैसा कि सभी को पता है कि नहीं हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसका प्रतिदिन एक समय सेवन अवश्य करना चाहिए यह हमारे शरीर के अंदर जरूरी पोषक तत्व बनाए रखता है साथ ही इसके इस्तेमाल से हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि दही केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि फंगल इंफेक्शन जैसी परेशानी को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है। फंगल इंफेक्शन रोकने के लिए दही खासा मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि दही के अंदर प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बनाता है, जो फंगल इंफेक्शन की रोकथाम में मददगार होता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts