मोटापा कम करने में सबसे कारगर साबित होते हैं, ये डीटॉक्स वाटर जानिए कैसे तैयार करें


मोटापा कम करने में सबसे कारगर साबित होते हैं, ये डीटॉक्स वाटर जानिए कैसे तैयार करें

आजकल लोग मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान हैं। यदि आपकी भी यही शिकायत है और आप अपनी शेप में वापस आने की कोशिश कर रहे हैं तो आज का ये लेख आपके लिए फायदेमंद है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भोजन स्वस्थ जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हम आपको अपने इस लेख में बता रहे हैं, ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जिसके सेवन से यह आपके लिए स्वस्थ और फिट रहने में कारगर साबित होगा। यह ड्रिंक है जीरा, धनिया और सौंफ आदि से तैयार डिटॉक्स ड्रिंक जिसके सेवन से यह शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को कोमल और स्वस्थ चमकदार बनाने में भी सहायक हैं।


डिटॉक्स ड्रिंक कई तरह की होती है। जो कई तरह के फल और सब्जियों को मिलाकर अलग-अलग तरह के डिटॉक्स ड्रिंक तैयार किए जाते हैं। वजन कम करने के लिए और पाचन तंत्र को साफ करने के लिए इससे मदद मिलती है। विशेषज्ञों का मानना है कि आप सिर्फ डिटॉक्स वाटर से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। ये सुनने में अजीब है पर आप बिना एक्सरसाइज किए वजन कम कर सकते हैं, अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहती हैं और ताजा महसूस करना चाहती हैं, तो आपको डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जरूर जानना चाहिए। मार्केट में मिलने वाले सभी ड्रिंक्स से ये सबसे सस्ता होता है और ये आसानी से घर पर बन जाता है।


तरबूज और रोजमैरी -

तरबूज और रोजमैरी की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में ताज़गी बनी रहेगी ये एक तरह का आपके शरीर को कूलिंग देने वाला डिटॉक्स वाटर है। तरबूज गर्मियों का फल है, इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में पानी की भी पूर्ति होती है।


जीरा-

जीरा एक भारतीय मसाला है जोकि अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।जीरे का सबसे बड़ा फायदा है कि, जीरा पाचन संबधी समस्या को खत्म करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। साथ ही वजन कम करने में भी यह बहुत काम आता है। गर्मियों के समय पाचन संबधी समस्या अधिकतर लोगों में हो जाती है, वहीं जीरा उन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। यह पोटेशियम, कैल्शियम व कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भी परिपूर्ण है, जो त्वचा को कोमल रखने में मदद कर सकता है।


वजन घटाता है धनिया-

धनिया विभिन्न प्रकार के खनिजों और विटामिनों का से भरा होता है, जो शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करते है। धनिये के बीजों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं के इलाज में सहायता करते हैं। इसलिए धनिये का सेवन गर्मियों के दौरान बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण त्वचा पर ज्यादा तेल त्वचा की विभिन्न समस्याओं को जन्म देता है।


वजन घटाने और चमकती त्वचा के लिए फायदेमंद है सौंफ-

गर्मियों के मौसम में मुंहासे होना त्वचा से जुड़ी एक सामान्य समस्या है साथ ही सौंफ को त्वचा को ठंडा करने के लिए जाना जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इसमें जस्ता, कैल्शियम और सेलेनियम के गुण होते हैं, जो शरीर में हार्मोन और ऑक्सीजन के स्तर को संतुलित करने के लिए लाभदायक होते हैं, जो त्वचा पर एक बेहतरीन चमक लाते हैं। साथ ही इससे वजन कम होता है।


ऐसे तैयार करें जीरा-धनिया-सौंफ का पानी-


1.आधा चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें।

2.अगली सुबह इस पानी को अच्छी तरह उबाल लें और पानी छान लें।

3.काला नमक, शहद और आधा नींबू का रस इसमें मिला लें।

इसका सेवन करें इससे वजन कम करने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में सहायता करते हैं।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts