Weight Loss: हफ्ते भर में छूमंतर हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, आप भी जरूर फॉलो करें ये परफेक्ट प्लान

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 09, 2023

Weight Loss: हफ्ते भर में छूमंतर हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, आप भी जरूर फॉलो करें ये परफेक्ट प्लान

आजकल लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं। कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग घंटो जिम में पसीना बहाते हैं। लेकिन इसके बाद भी मन मुताबिक रिजल्ट ना मिलने पर निराश हो जाते हैं। ऐसे में लोग वेट लॉस के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।


आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको वेट लॉस के लिए प्रभावी और हेल्दी डाइट  बारे में बताने जा रहे हैं। वेट लॉस के लिए आप इन 3 उपायों को कर सकते हैं। बता दें कि इन उपायों को करने से महज 7 दिनों के अंदर आप अपना 5 किलो तक वेट कम कर पाएंगे। इस डाइट को फॉलो करने के लिए आपको किसी भी तरह की एक्सरसाइज और डाइटिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 


यह वेट लॉस का एक ऐसा तरीका जो महज 7 दिनों के अंदर 5 किलो तक वेट कम कर सकता है। इस उपाय के लिए ना तो आपको भूखा रहने की जरूरत है और ना ही जिम में घंटो पसानी बहाने की जरूरत है। वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए डिटॉक्स डाइट की मदद लेते हैं। इसकी जगह आप टॉक्सिन निकालने के लिए ये 3 चीजें खा सकते हैं। क्योंकि पेट की चर्बी के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार विषाक्त पदार्थ होते हैं।


हर दिन करें 3 उपाय

खाली पेट जीरा पुदीना डिटॉक्स पानी पिएं

ब्रेकफास्ट में खीरे की स्मूदी लें

चिया सीड्स के पानी का सेवन करें।


जानिए डिटॉक्स डाइट के नुकसान

डिटॉक्स डाइट के कारण आपको भूख ज्यादा लगती है। इसके साथ ही आपको कमजोरी भी लग सकती है। इस कारण लो ब्लड शुगर, थकान, एनर्जी, चक्कर आना और बदन दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसी वेट लॉस डाइट काफी ज्यादा बोरिंग हो सकती है। 


ऐसे होगा वेट लॉस

हाई फैट, प्रोसेस्ड और हाई शुगर फूड्स से दूरी ज्यादा असरदार है। इसके लिए आप ताजे फलों और सब्जियों आदि का सेवन करना जरूरी है। इसके अलावा थोड़ी एक्सरसाइज करने से काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Belly Fat, Weight Loss Tips, Weight Loss, Effective Weight Loss tips, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Belly Fat Loss, Weight Loss Breakfast

Related Posts