कुछ ऐसे जादूई नुस्खे जो गर्मियों में भी रखे आपकी स्किन को खूबसूरत और निखरी


कुछ ऐसे जादूई नुस्खे जो गर्मियों में भी रखे आपकी स्किन को खूबसूरत और निखरी

गर्मियों के मौसम आ गया है और ऐसे में स्किन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में ग्लोइंग स्किन के उपाय ही त्वचा को नई चमक देते हैं, गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना हर किसी के लिए जरूरी है। लेकिन अक्सर हम इस समय स्किन केयर टिप्स फॉर ऑयली स्किन और स्किन की देखभाल के लिए होममेड स्किन केयर टिप्स के बारे में सर्च करने लग जाते हैं तो आज आज इस लेख के माध्यम से आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

 

गर्मियों के समय पूरे दिन की भाग दौड़ के कारण चेहरे का निखार बिल्कुल फीका पड़ जाता है। इसके लिए आप पार्लर में जाकर बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं पर फिर भी कोई उपाय नहीं निकलता। इसलिए ये घरेलू उपाय जो देंगे स्किन को फायदा। आज हम बताएंगे ऐसे 4 फेसमास्क जो आप बस दो-दो चीजों से ही बना सकते हैं।


1. गर्मियों में त्वचा की देखभाल करेगा टमाटर-

अगर आपकी नींद पूरी नही हो पाई हो या काम की थकान दिख रही हो तो इसके लिए आपको टमाटर के साथ नारियल का पानी लेना है। इससे बना फेस मास्क आपकी त्वचा को नई और इंस्टेंट चमक देगा।


कैसे करें इस्तेमाल - 

एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून टमाटर का जूस और नारियल पानी लें। इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कुछ देर के लिए चेहरे की मसाज करें और फिर इसे छोड़ दें। अब ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें।


2. गर्मियों में मुहांसों को करें दूर करने के उपाय

मुहांसे या फुंसी जैसे दाने जब चेहरे पर हो जाते हैं तो हर किसी हो चिंता हो जाती है।गर्मियों में यह बड़े ही आम हैं और ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान हैं। यह धूल, मिट्टी, गर्मी के कारण त्वचा पर आए ऑयल की वजह से होते हैं।ऐसे में त्वचा का ख्याल रखने के लिए फायदेमंद है, नींबू का जूस और दालचीनी।


ऐसे करें इस्तेमाल -

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून नींबू का जूस और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लें और इन्हें मिला लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि इस फेस मास्क को लगाने से पहले आप अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लें ताकि कोई परेशानी ना हो। अब इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से साफ करें, इसे रोज लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।


3. गर्मियों में तैलीय त्वचा त्वचा की देखभाल

अक्सर ऑयली स्किन वाले दानों और अपने चेहरे पर इकट्ठे होने वाले ऑयल से परेशान रहते हैं। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो इसमे आपकी मदद कर सकता है ऐलोवेरा और हल्दी पाउडर।


ऐसे करें इस्तेमाल - 

एक टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लें, इन्हें मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं।


गर्मियों में जवां त्वचा के लिए उपाय 

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा जवां दिखाई दे इसके लिए बाजार में अनेकों प्रोडक्ट्स है पर फायदा किसी से नहीं हो पाता लेकिन यह होममेड फेसमास्क इस काम में अच्छा साबित हो सकता है।


ऐसे करें इस्तेमाल - 

आधा कप पपीता का गूदा और 2 टेबलस्पून नींबू का जूस लें कर इसे अच्छी तरह मिक्सचर में मिक्स करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडे पानी से साफ करें।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts