उपयोग करें ये 10 घरेलु उपचार कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगा सिरदर्द


उपयोग करें ये 10 घरेलु उपचार कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगा सिरदर्द
आज के आधुनिक समय में अधिक व्यस्तता होने के कारण सिर दर्द जैसी परेशानियां लोगों का पीछा ही नहीं छोड़ती। सिर दर्द से लोगों के स्वास्थ्य और काम दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, अस्वस्थ होने के कारण लोग अपने कार्य सुचारू रूप से नहीं कर पाते। मुख्य तौर पर सिर दर्द अपर्याप्त नींद, आवश्यकता से अधिक सोचना, चिंता करना, अत्यधिक फोन का इस्तेमाल करना, अत्यधिक धूम्रपान या शराब पीना, शरीर में पानी की कमी, ज्यादा पेन किलर का इस्तेमाल करना, आंखों की थकान और  गर्दन के दर्द से होता है। लगातार सिरदर्द से परेशान होकर लोग बिना डॉक्टर के परामर्श के मेडिकल स्टोर की दवाओं का सेवन करने लगते हैं। मेडिकल स्टोर से ली गयी दवाएं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होती हैं, तो कभी-कभी मेडिकल की दवाओं से गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं, जिससे आम जनजीवन प्रभावित होता है। आइये जानते हैं सिर दर्द जैसी परेशानियों के आसान घरेलू उपाय जिसका उपयोग करके सरदर्द पर आसानी से काबू पाया जा सकता है। इन घरेलू नुस्खे का किसी भी प्रकार से दुष्प्रभाव भी शरीर पर नहीं पड़ेगा।

नींबू और गुनगुना पानी
नींबू और गुनगुना पानी सरदर्द के लिए लाभकारी औषधि है। कभी-कभी व्यक्ति को पता नहीं चलता परंतु सर दर्द पेट में गैस बढ़ जाने के कारण होने लगता है। ऐसे में एक ग्लास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर पी लेने से सर दर्द से निजात पाया जा सकता है। यदि नींबू और पानी कड़वा लग रहा है तो आप पानी में शहद भी मिला के पी सकते हैं ये भी सरदर्द के लिए लाभप्रद साबित होता है।

लौंग
लौंग घरेलू औषधि में उपयोग किए जाने वाले वस्तुओं में से एक है। लौंग का उपयोग अमूमन सर्दी और जुकाम में किया जाता है,परन्तु सर दर्द से निजात पाने के लिए लौंग का उपयोग कारगर सिद्ध होता है। सर दर्द से निजात पाने के लिए लौंग की कलियों को गर्म कर लें और उसे एक साफ कपड़े में बांध के पुड़िया बना लें और समय समय पर इसी पुड़िया को सूंघते रहे, कुछ ही देर के बाद सरदर्द ठीक हो जाएगा, आप स्वस्थ्य महसूस करने लगेंगे।

चन्दन का पेस्ट
चन्दन की लकड़ी शीतल मानी जाती है। कभी-कभी पता नहीं चलता परंतु सर दर्द का कारण अधिक तापमान वाली गर्मी होती है। ऐसे में चन्दन पावडर के पेस्ट का लेप लगाने से सिर की गर्मी दूर हो जाती हैं और चन्दन के शीतलता से सर दर्द जैसी परेशानियां क्षण भर में ठीक हो जाती है।

तुलसी की पत्ती
तुलसी की पत्ती का सेवन सदियों से औषधि के रूप किया जाता रहा है। अमूमन लोग तुलसी की पत्ती मिलाकर चाय का सेवन करते हैं। तुलसी को गर्म पानी में उबालकर सेवन करने से सर दर्द जैसी परेशानीयों से निजात पाया जा सकता है और ऐसी औषधियों का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता।

काली मिर्च और पुदीने की चाय
गर्म चाय का इस्तेमाल सरदर्द से निजात पाने के लिए अति लाभप्रद होता है।सर दर्द से निजात पाने के लिए  दूध में चाय पत्ती के साथ काली मिर्च और पुदीना को भी डाल के पका ले फिर चाय का सेवन करने से चाय सरदर्द के लिए अतिलाभप्रद साबित होती है।

दूध
गर्म दूध में हल्दी और केसर मिलाकर पीने से सिर दर्द से आराम मिलता है।

शुद्ध घी  
शुद्ध घी नाक के दोनों छेद में  2-2 बूंद डालने से कुछ ही मिनटों में सरदर्द जैसी समस्या से आराम मिलता है।

लहसुन
सरदर्द के समय लहसुन का रस एक चम्मच निकाल कर इसका सेवन करने से सर के दर्द की समस्या से आराम मिल जाता है।

अदरक
अदरक को पानी में उबालकर इसकी भाप लेने से सिर दर्द की समस्या से आराम मिलता है।

पेपरमिंट
पेपरमिंट की कुछ बूंदें कटोरी में डालकर उसकी भाप लेने से सरदर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts