इन घरेलू उपायों से जल्द दूर करें आंखों की जलन और थकान


इन घरेलू उपायों से जल्द दूर करें आंखों की जलन और थकान

आज के समय में जिस तरह से टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है उसका प्रभाव सीधा हमारे दिमाग और आंखों पर पड़ रहा है लोग घंटो तक समय फोन या लैपटॉप में बिताते हैं जिसके कारण उनकी आंखों में तकलीफ होनी शुरू हो जाती है। हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा हमारी आंखें हैं। 


यदि इनमें किसी भी तरह की परेशानी आती है तो हम किस कोई भी काम करने में सक्षम नहीं रहते इनकी देखभाल करना इनका ध्यान रखना हमारा ही फर्ज है यदि हम अपनी आंखों की सही तरह से देखभाल नहीं करते तो यह हमारे लिए परेशानी बन कर खड़ी हो सकती हैं। 


आंखों को लेकर की गई छोटी सी लापरवाही बड़ी खतरनाक साबित हो सकती है पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, बहुत अधिक वक्त स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है। 


आंखों में तकलीफ होने से इससे ना केवल हमारे काम में रुकावट आती है बल्कि हमारी सुंदरता पर भी काफी असर पड़ता है यदि आप भी आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें करने से आप अपनी आंखों को पहले से बेहतर बना सकते हैं साथ ही आंखों में दर्द और जलन जैसे समस्या से निजात पा सकते हैं।


खीरे का उपाय

जब हम ज्यादा लंबे समय तक फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है हमारी आंखों पर उसका बुरा प्रभाव पड़ेगा ज्यादा देर तक फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करने से आंखों में थकान और आलस्य जलन भर जाता है इसको दूर करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है, यह आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। 


खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें और कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं. जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है ऐसा करने से आपको जलन और थकान दूर करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी यदि आपको यह परेशानी ज्यादा है तो दिन में करीब दो बार खीरे का इस्तेमाल आंखों के लिए करें।


कैस्टर ऑयल 

क्या आपको पता है आंखों से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए कैस्ट्रोल ऑयल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है जी हां आंखों से जुड़ी ज्यादातर समस्या हो आप इसकी मदद से दूर कर सकते हैं।

 

सबसे पहले रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें. इसके बाद उसे अपनी दोनों आंखों पर रखकर लेट जाएं आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपको आंखों के दर्द में बहुत जल्दी राहत मिलेगी।


गुलाब जल

वैसे तो सभी लोग जानते हैं कि गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसका लगातार इस्तेमाल करें तो यह हमारी त्वचा को बहुत ही ज्यादा  निखार देता है साथ ही बहुत ही यह स्किन को मुलायम बना देता है लेकिन क्या आपको पता है कि गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपनी आंखों की थकान भी दूर कर सकते हैं। 


यदि आपको आंखों की थकान और जलन दूर करनी है तो आप बिना सोचे समझे गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं. या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं, इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी।


ठंडा दूध

दूध हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए के बहुत ज्यादा फायदेमंद है यदि फोन चलाने से या ज्यादा देर तक लैपटॉप पर काम करने से आपकी आंखों में दर्द और थकान है तो दूध आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होगा ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है। 


क्योंकि दूध में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जोकि आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको आंखों की परेशानी में बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी।


कच्चा आलू

वैसे तो हम कच्चे आलू को जले हुए हिस्से पर लगाते हैं यदि आपका हाथ कभी भी तेल या गर्म पानी या गर्म चीजों से जल जाए तो आप कच्चे आलू को पीसकर उस स्थान पर लगा सकते हैं आपको तुरंत जलन से आराम मिल जाएगा इसी तरह यदि आपकी आंखों में जलन थकान और आंख के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो कच्चा आलू आपकी इन सभी समस्याओं को दूर करने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होगा। 


खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। कम से कम 15 मिनट तक इन्हें अपनी आंखों पर लगाए रखें उसके बाद सादा पानी से अपनी आंखों को साफ कर ले ऐसा करने से आपके आंखों की परेशानी में आपको बहुत ही ज्यादा राहत मिलेगी।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts