कुछ घरेलू उपायों के सहारे आप पा सकते हैं दांत दर्द से राहत


कुछ घरेलू उपायों के सहारे आप पा सकते हैं दांत दर्द से राहत

दांत दर्द किसी को भी काफी परेशान कर सकता है। दांत में दर्द होने पर कुछ लोग घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग डॉक्टर की सलाह लेते हैं। लेकिन अगर दांत का सही तरह से ख्याल न रखा जाए तो इससे आपको बार−बार इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखें और थोड़ी सी परेशानी होने पर इन उपायों का सहारा लें−

 

बचाव के उपाय

कहते हैं कि प्रिवेंशन इज बैटर देन क्योर। इसलिए सबसे पहले तो कोशिश करें कि आपके दांतों में किसी तरह की समस्या ही न हो। दांतों की सड़न, संक्रमण, मसूड़ों की बीमारी व अन्य कई कारणों के चलते व्यक्ति के दांतों में दर्द होता है। ऐसे में आप अपनी ओरल हेल्थ का खास ख्याल रखें।

सबसे पहले तो आप नियमित रूप से फ्लॉस करें। कई बार खाद्य कण कभी−कभी उन जगहों पर फंस जाते हैं जहां पर आपका टूथब्रश नहीं जाता है। ऐसे में दांतों और मसूड़ों के बीच की जगह पर खाद्य कणों के कारण बैक्टीरिया पनपता है, जो अंततः दांतों की ओर जाता है। नियमित रूप से फ्लॉसिंग से मसूड़ों की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है और दांतों में दर्द की संभावना कम हो जाती है।

दांतों की सही तरह से केयर करने के लिए रोजाना दो बार ब्रश करें। इससे आपके दांतों में सड़न नहीं होती। 

 

विटामिन सी को भी डाइट में शामिल करके दांत दर्द से बचा जा सकता है। दरअसल, विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया को नष्ट करता है और रक्त प्रवाह और ऊतक की मरम्मत में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन सी का कम सेवन, पीरियडोंटल बीमारी का खतरा अधिक होता है।

वहीं कोशिश करें कि आप शक्कर का सेवन कम ही करें। शर्करा वाले पदार्थों का सेवन करने से दांतों पर बैक्टीरिया पनपते है, और यह केवल शर्करा वाले खाद्य पदार्थों के सेवन के बाद ही बनता है और सख्त होता है। इतना ही नहीं, इन जीवाणुओं को फ्लॉसिंग और ब्रश करने से साफ करना कठिन हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप बैक्टीरिया को पनपने का मौका ही न दें। 

 

घरेलू उपाय

अगर आप दांतों की सही तरह से केयर करते हैं तो इससे दांत में दर्द की संभावना काफी हद तक कम हो जाती हैं, लेकिन फिर भी अगर आपको दांत दर्द की समस्या हो रही हैं तो आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं−

 

- अगर आपके मसूड़ों में दर्द हो रहा है तो नमक का पानी आपके लिए राहतमंद साबित होगा। बस आप दिन में तीन से चार बार गुनगुने नमक के पानी से कुल्ला करें। इससे सभी बैक्टीरिया खत्म होंगे और आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

 

- दाँत में दर्द होने की स्थिति में आप अपने सिर को थोड़ा ऊँचा करके सोने की कोशिश करें क्योंकि यह बढ़े हुए रक्तचाप के प्रभाव को सीमित करता है जो दाँत से जुड़े दर्द से राहत देता है। इतना ही नहीं, यह गम लाइन के संवेदनशील क्षेत्रों के साथ रक्त वाहिकाओं में दबाव से भी छुटकारा दिलाता है।

 

- लौंग भी दांत दर्द से निजात पाने का एक कारगर उपाय है। लौंग में एंटी−इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट और एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करने और संक्रमण से निपटने में मदद करते हैं। आप लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें या फिर लौंग के पाउडर या तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

- दांत में दर्द होने की स्थिति में दर्द निवारक गोली का भी सेवन किया जा सकता है। इबुप्रोफेन, एस्पिरनि और बेंज़ोकाइन जैसी दवाएं अस्थायी रूप से दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगी।

 

- जिन लोगों को अक्सर दांत में दर्द की समस्या होती है, उन्हें अत्यधिक गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। इस तरह के आहार आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

 

- वहीं नमक में काली मिर्च मिलाकर उसे दांतों पर लगाएं। कुछ ही मिनटों में दांत दर्द कम होने लगेगा। 

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts