Home Remedies For Cold: बच्चे को जुकाम होने पर फौरन नहीं देनी चाहिए दवा, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Oct 10, 2023

Home Remedies For Cold: बच्चे को जुकाम होने पर फौरन नहीं देनी चाहिए दवा, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

कुछ ही समय के बाद सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। वहीं बदलते मौसम में बच्चों को जुकाम-खांसी की समस्या हो जाती है। हमारा शरीर बदलते तापमान से प्रभावित होता है। जिसकी वजह से कोल्ड आदि का खतरा बढ़ जाता है। वहीं इस समस्या के बच्चों में होने के आसार ज्यादा होते हैं। क्योंकि बच्चे बैक्टीरियल इंफेक्शन की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों को समस्या से राहत दिलाने के लिए माता-पिता डॉक्टर की बताई दवा तुरंत दे देते हैं। 


लेकिन कहा जाता है कि जुकाम के बाद कुछ समय तक दवा या एंटीबायोटिक से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर जुकाम होने के फौरन बाद दवा लेना कितना सही होता है। या फिर बच्चों को कोल्ड में किस समय दवा देनी चाहिए। 


क्यों होता है जुकाम

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से जुकाम की समस्या होती है। बैक्टीरियल इंफेक्शन होने के कारण हमारे नोजल सिस्टम में समस्या पैदा होती है और नाक बहने लगती है। फैरिंजाइटिस और लैरिंजाइटिस में सूजन आने की वजह से बलगम और लगातार छींक आने की समस्या होने लगती है। हालांकि अगर किसी को अक्सर यह समस्या होती है, तो उसे फौरन साइनस से जुड़ी जांच करवानी चाहिए।


दवा लेने का सही समय

आपको बता दें कि बच्चों या बड़ों में मौसम में बदलाव की वजह से इंफेक्शन हो जाता है। इसके साथ ही शरीर के टेंपरेचर पर असर पड़ता है, जिससे कोल्ड हो जाता है। हांलाकि नॉर्मल वायरस 2-4 दिन में खत्म हो जाता है। ऐसे में जुकाम आदि होने पर दवा कब लेनी चाहिए। इस पर हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जुकाम ज्यादा बढ़ जाने की वजह से और लगातार खांसी आदि की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से दवा लेनी चाहिए। क्योंकि जुकाम होने के फौरन बाद दवा लेने से हमारा इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है।


जुकाम में फौरन क्यों ना लें दवा

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जुकाम के दौरान विषाक्त बाहर निकलते हैं। ऐसे में अगर बच्चों को फौरन दवा दी जाती है, तो समस्या घटने की जगह बढ़ सकती है। वहीं जो लोग एंटीबायोटिक के आदी होते हैं, उनको आगे चलकर सुपरबग की सिचुएशन का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में दवा अपना असर दिखाना बंद कर देती है। जुकाम में दवा के सेवन से नोजल सिस्टम में बनी सूजन तो ठीक हो जाती है, लेकिन इम्यून सिस्टम बिगड़ जाता है। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Home remedies, cold-cough, Home remedies for Cold Cough, जुकाम-खांसी, Cough, Cold, Sore Throat, Health, Health Tips, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिंदी

Related Posts