जानिए एलोवेरा के पाँच अनोखे इस्तेमाल


जानिए एलोवेरा के पाँच अनोखे इस्तेमाल

जैसा कि सभी को पता है कि एलोवेरा हमारे लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, यह हमारी त्वचा बाल और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को ठीक करने में लाभकारी साबित होता है। एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है साथ ही हर मौसम में इसका उपयोग किया जा सकता है। एलोवेरा के पत्तों में ए, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, सी, ई और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं।एलोवेरा में इस तरह के कई सारे गुण होते हैं इसीलिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। स्वास्थ्य की नज़र से भी एलोवेरा के पत्तों को प्रकृति की प्रभावशाली जड़ी- बूटी माना जाता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए छोटी-मोटी चोट, कटे या जले पर या कीड़े के काटने पर फर्स्ट-एड की तरह एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। तो आज हम आपको कुछ और एलोवेरा के अनोखे लाभ बताएंगे जिससे आप अपने स्वास्थ्य और त्वचा को और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।


1.नर्म होंठों के लिए


एलोवेरा के अंदर विटामिन होता है जो कि हमारे होठों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। यदि आपके होंठ कटे-फटे हो तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके इस्तेमाल से आपके होंठ बिल्कुल मुलायम और सुंदर हो जाएंगे। आप अपने होठों पर एलोवेरा जेल लगाएं और आराम से सो जाए बस इतना ही आपको करना है। आप चाहे तो जेल में थोड़ा सा जैतून का तेल मिला सकते हैं, एलोवेरा जेल में मिलाने के बाद अपने होठों पर लिफ्टों की तरह लगाएं निश्चित रूप से आपको इसका फायदा होठों पर  दिखाई देगा।


2.सुंदर आंखों के लिए 


ठीक है जी आप अपनी आंखों की सुंदरता और बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए एलोवेरा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इस तरह की परेशानी को एलोवेरा बिल्कुल ठीक कर देगा। आपको करना बस यह है कि आंखों के आसपास इसे लगाना शुरू करना है और इसे प्रतिदिन रात में लगा कर सोना हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई अंडर आई श्रीमैथी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता हैं। यदि आप रोजाना एलोवेरा का इस्तेमाल करती है तो आपकी आंखें बिल्कुल ठीक हो जाएगी।


3.वेक्सिंग की लाली को कहें बाय 


कई महिलाओं को व्यक्तिगत वेडिंगप्लज इंग्लिश चेहरे के बाल निकालने के बाद लाल रंग के रैशेज़ दाने हो जाते हैं जिसकी वजह से चेहरा काफी बुरा लगने लगता है। यदि आप लाल रैशेज़ दानों से निजात पाना चाहते हैं, तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से आपका चेहरा बिल्कुल सुंदर और अच्छा हो जाएगा। चेहरे से लाल रैशेज़ या दानों को ठीक करने के लिए एलोवेरा सबसे असरदार उपाय है।


4.एंटी एजिंग गुण 


बढ़ती उम्र पर सुंदर दिखने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह की क्रीम या सुंदरता से संबंधित प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं ताकि उनके चेहरे से फाइल लाइंस झुरिया जैसी परेशानी खत्म हो जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं की फाइनलाइन झुर्रियां दाग धब्बों की समस्या को आप एलोवेरा से हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। जी हां एलोवेरा में आप जैतून का तेल और थोड़ा सा ओटमील पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक छोड़ दें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।


5.लाजवाब मॉइश्चराइज़र 


एलोवेरा एक बहुत ही बेहतरीन मॉइश्चराइजर के रूप में भी काम करता है क्योंकि इसके अंदर पानी की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है इसीलिए यह हमारी त्वचा को बहुत ही अच्छी तरह से हाइड्रेट करता हैं। यदि आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपको किसी भी तरह की चिपचिपाहट महसूस नहीं होगी। इसलिए तैलीय और मुहांसों से प्रभावित त्वचा के लिए तो ये चमत्कार है। कई महिलाओं की त्वचा सर्दियों में काफी रूखी हो जाती है ऐसे में वह एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह उनके लिए एक परफेक्ट मसाजर के रूप में साबित होगा। इसे आप अपने नाखूनों पर भी लगा सकती हैं। ये उन्हें भी मॉइश्चराइज़ कर मजबूत और चमकदार बनाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts