जानिए किन घरेलू नुस्खों से आप थायराइड जैसी बीमारी से हमेशा के लिए पा सकते हैं निजात


जानिए किन घरेलू नुस्खों से आप थायराइड जैसी बीमारी से हमेशा के लिए पा सकते हैं निजात

आजकल के दौर में थायराइड नाम की बीमारी एक विचित्र समस्या बनी हुई है। थायराइड गले में पाई जाने वाली ग्रंथि होती है।थायराइड गर्दन के सामने और स्वर तंत्र के दोनों तरफ पाई जाती है।थायराइड ग्रंथि से थायरोक्सिन हार्मोन उत्पन्न होता है। जिसका बैलेंस बिगड़ जाने पर हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। थायराइड ग्रंथि एक तितली के आकार की होती है।थायराइड ग्रंथि से जो थायरोक्सिन हार्मोन निकलता है, अगर उसकी मात्रा कम हो जाती है तो शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जिससे हमारे शरीर की ऊर्जा जल्दी खत्म होने लगती है।जब थायरोक्सिन हार्मोन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है।तो शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है जिसका प्रभाव हमारे शरीर पर यह पड़ता है कि हमें सुस्ती और थकावट जल्दी महसूस होने लगती है।

थायराइड नामक बीमारी जान तो नहीं लेता पर यह शरीर के संतुलन को पूरी तरह से बिगाड़ देता है अर्थात शरीर को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिससे दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।थायराइड किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है-बच्चे ,बूढ़े ,जवान। थायराइड हमारे चेहरे के लुक को भी भद्दा कर देता है। तो आइए हम सब साथ मिलकर इस थायराइड बीमारी से निपटने के लिए घरेलू उपाय अपनाएंगे और इस बीमारी से राहत पाएंगे।


अदरक


अदरक हर घर की रसोई में पाई जाने वाली एक आम सब्जी है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जोकि थायराइड जैसी बीमारी को काबू करने में सहायक होते हैं। इन दो गुणों के साथ-साथ अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।जो थायराइड बीमारी को बढ़ने से रोकता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार सकता है।


मुलेठी का सेवन


थायराइड बीमारी के मरीज बहुत सुस्त होते हैं उन्हें बहुत जल्द ही थकावट महसूस होने लगती है और भी बहुत कम काम कर पाते है। इसके लिए मुलेठी बेहद फायदेमंद उपाय है, मुलेठी के सेवन से शरीर की थकावट ऊर्जा में बदल जाती हैं।


दही और दूध का सेवन


जैसे कि सभी को पता है कि दूध दही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इन दोनों में ही मौजूदा कैल्शियम, मिनरल, विटामिंस हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। इन्हीं तत्वों की वजह से थायराइड जैसी बीमारी में भी दूध दही से आपको काफी मदद मिलती है। यदि आप काफी लंबे समय से थायराइड जैसी बीमारी से परेशान है, तो दूध दही का नियमित रूप से सेवन करें। इनके सेवन से थायराइड जैसी समस्या आपके जीवन से बिल्कुल गायब हो जाएगी। आपको दूध दही का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए, ताकि थायराइड की बीमारी से आप निजात पा सके।


साबुत अनाज


यदि आपने हर तरह का उपाय कर लिया है लेकिन आपको अभी तक इस बीमारी से निजात नहीं मिली है तो आपके लिए आज हम एक रामबाण इलाज लेकर आए हैं। इस को नियमित रूप से करने से आपको थायराइड की बीमारी से निश्चित रूप से निजात मिल जाएगा। यदि आप नियमित रूप से जौ, पास्ता और ब्रेड़ आदि साबुत अनाज का सेवन करेंगे तो आपको थायराइड की समस्या से निजात मिल जाएगा।जाएगा क्योंकि इन साबुत अनाजों में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं जोकि थायराइड की बीमारी को बढ़ने से रोकते हैं।


गेहूं और ज्वार खाएं


यदि आप कई जगह इलाज करवा चुके हैं लेकिन आपका थायराइड बिल्कुल भी सही नहीं हो रहा है, तो आप देसी इलाज से थायराइड से निजात पा सकते हैं। आमतौर पर लोगों के घरों में गेहूं और ज्वार बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन किसी को यह नहीं पता कि थायराइड जैसी बीमारी में यह दोनों चीज बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकती है क्योंकि गेहूं का ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा यह साइनस, उच्च रक्तचाप और खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है। यदि आप बढ़ते थायराइड को रोकना चाहते हैं तो इन दोनों चीजों का सेवन नियमित रूप से जरूर करें।


रस


आमतौर पर लोगों को नियमित रूप से जूस पीते रहना चाहिए क्योंकि जूस हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है जूस के सेवन से आप अपने शरीर में से थाइरोइड जैसी बीमारी को खत्म कर सकते हैं। जी हां यदि आप लंबे समय से थायराइड की बीमारी से ग्रस्त है और आपको इसका कोई भी इलाज नहीं मिल रहा है, तो आप मौसमी के जूस का सेवन शुरू कर दें।रोजाना एक गिलास आप ताजा मौसमी का जूस जरूर पीयें। ऐसा करने से आपको थायराइड की बीमारी में बहुत ही ज्यादा राहत मिलेगी।


काली मिर्च 


आमतौर पर आपने शुरू से काली मिर्च का इस्तेमाल घर के भोजन या अन्य सामग्री में क्या होगा लेकिन क्या आपको पता है कि काली मिर्च के सेवन से आपको थायराइड जैसी बीमारी से राहत मिल सकती हैं। यदि आप अपने थायराइड को ठीक करना चाहते हैं तो तुरंत ही काली मिर्च अपने घर में मंगवा कर उसका सेवन शुरू कर दे। काली मिर्च के लगातार सेवन से थायराइड की बीमारी ठीक हो जाती है।काली मिर्च का सेवन आप किसी भी प्रकार कर सकते हैं, आप चाहे तो इसका सेवन सब्जी या अन्य किसी चीज में डालकर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।


हरा धनिया 


क्या आप जानते हैं हरे धनिए के इस्तेमाल से आप अपने शरीर से थायराइड की बीमारी को बिल्कुल दूर कर सकते हैं। धनिये के इस्तेमाल से यह बीमारी बिल्कुल ठीक हो जाएगी।


सबसे पहले धनिये को बारीक काटकर उसे अच्छी तरह से पीस लें और उसकी चटनी बना ले। हरे धनिया से बनी चटनी का सेवन आप लगातार करे। यदि आपको चटनी खाना पसंद ना हो तो हरे धनिए को ताजा पीसकर पानी में घोल लें और इसे पियें। रोजाना धनिये के इस्तेमाल से धीरे-धीरे आपका थायराइड कंट्रोल होने लगेगा और बहुत ही जल्दी आपको इस बीमारी से निजात मिल जाएगा।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts