जानिए झुर्रियों से निजात पाने के घरेलू उपाय


जानिए झुर्रियों से निजात पाने के घरेलू उपाय

महिलाएं हर उम्र में सुंदर और आकर्षक लगना बहुत ही ज्यादा पसंद करती हैं। महिलाएं उम्र से पहले या उम्र के बाद बूढ़ा लगना बिल्कुल भी पसंद नहीं करती हैं। खुद को आकर्षक बनाने के लिए वह तरह-तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं, और बड़े-बड़े ब्यूटी पार्लर्स में जाती रहती हैं। कई महिलाओं के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आ जाती हैं। जिससे उनके चेहरे का रंग और निखार बिल्कुल खत्म हो जाता है। इसकी वजह से महिलाओं के अंदर आत्मविश्वास की भी कमी होने लगती है। 


व्यस्त जीवनशैली, तनाव, नींद की कमी और अनुचित आहार अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इन सब लक्षणों की वजह से झुर्रियां आने लगती हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे आप घर पर बिल्कुल आसानी से कर सकती हैं और चेहरे की झुर्रियों से निजात पा सकती हैं। क्योंकि अन्य तरीकों की तुलना में प्राकृतिक और घरेलू उपचार हमेशा सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है। इनसे आपको किसी भी तरह के नुकसान नहीं होते। इन नुस्खे के उपयोग से न केवल युवा पीढ़ी बल्कि बुजुर्ग भी अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवान बना सकते हैं।


झुर्रियां क्या है?

आपको शायद ही पता होगा कि झुर्रियों को रॉयटायड के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि उम्र बढ़ने के कारण त्वचा सिकुड़ने लग जाती है। जिसकी वजह से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है। झुर्रियों की वजह से आंखों,मुंह और गर्दन के नीचे फाइन लाइन्स बन जाती हैं। ज्यादातर चेहरे और गर्दन की त्वचा बिल्कुल ढीली पड़ जाती है। साथ ही हाथों की त्वचा पर भी ढीलापन आ जाता है। होंठ और आंखों के आसपास भी गहरी झुर्रियां पड़ जाती हैं।


झुर्रियों के कारण? 

बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा अपने आप नम और लचीलापन होने लगती है। इलास्टिन और कोलेजन फाइबर में कमी आने और किसी प्रकार का सुधार न होने के कारण से झुर्रियां दिखाई देनी शुरू हो जाती हैं।


1.महिलाओं को ज्यादातर प्रदूषण से बच के रहना चाहिए। प्रदूषण की वजह से त्वचा पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है।


2.ज्यादा देर तक सूरज की किरणों के सामने बिल्कुल भी नहीं रहना चाहिए, इसकी वजह से भी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। 


3.विटामिन डी 3 की कमी से भी चेहरे पर झुर्रियां आती हैं। 


4.ज्यादा केमिकल युक्त उत्पादों के इस्तेमाल से भी शरीर की त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है।


5.क्रीम और मेकअप के सामान में लगातार बदलाव से भी चेहरे पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।


6.झुर्रियों से बचने के लिए धूम्रपान का कभी भी सेवन नहीं करना चाहिए।



झुर्रियों से बचने के लिए घरेलू नुस्खों में झुर्रियों के लिए नारियल का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद 


सामग्रीः नारियल का तेल।

विधिः 

सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल लें। नारियल के तेल को दो उंगलियों से लें और अपनी आंखों के नीचे लगाएं।

चेहरे पर जो भी झुर्रियों से प्रभावित स्थान है वहां पर नारियल तेल लगाएं। इस तेल को रात में सोने से पहले लगाएं और पूरी रात इसे चेहरे पर और प्रभावित स्थान पर लगा कर छोड़ दें, इस नुस्खे को लगातार एक महीने तक करें और रात में सोने से पहले तेल को अपने चेहरे पर लगाएं। 

नारियल का तेल त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से झुर्रियां और लाइन्स बिल्कुल कम हो जाएगी। 

क्योंकि नारियल का तेल त्वचा को नमी देता है और हमेशा हाइड्रेटेड रखता है। 


अरंडी का तेल से झुर्रियां मिटाने के उपाय


सामग्रीः अरंडी का तेल और रूई।

विधिः

सबसे पहले अरंडी के तेल को एक कटोरी में डाल लें। अरंडी के तेल में रूई डुबोएं और उसे चेहरे के झुर्रियों वाले स्थान पर लगाएं। 

रात को सोने से पहले इस प्रक्रिया को करें। साथ ही इसे पूरी रात ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अरंडी का तेल त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी झुर्रियां और फाइन लाइन्स बिल्कुल कम हो जाएंगी। 


ग्रेप सीड तेल है, झुर्रियों के लिए बहुत ही फायदेमंद


सामग्रीः अंगूर के बीज के तेल की कुछ बूँदें।

विधिः

अंगूर के बीज के तेल की बूँदें एक कटोरी में डाल लें। उसके बाद चेहरे पर जहां भी झुर्रियां है वहाँ इस तेल को लगाएं। इस तेल से प्रभावित क्षेत्र पर अच्छी तरह से मालिश करें। मालिश करने के बाद लंबे समय तक तेल को चेहरे पर लगा छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस तेल को कुछ हफ़्तों तक अवशय लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा झुर्रियों से मुक्त हो जाती हैं। अंगूर चेहरे की झुर्रियों को ढक देता है। इस छोटे से फल का बीज आपकी त्वचा को टाइट और स्वस्थ रखेगा। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को फैटी एसिड, पॉलीफेनोल और विटामिन ई मिलता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा चमकदार और झुर्रियां रहित रहेगी।


विटामिन ई के कैप्सूल भी है बहुत ज्यादा लाभकारी


सामग्रीः विटामिन-ई कैप्सूल।

विधिः 

सबसे पहले विटामिन-ई के कैप्सूल्स खोलें। अब विटामिन-ई तेल को एक कटोरी में निकालें। आपको जितने तेल की जरूरत हो उतने ही कैप्सूल का इस्तेमाल करें। अब विटामिन-ई के तेल को झुर्रियों वाले स्थान पर 5-10 मिनट तक लगाकर रखें। इस तेल से चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें। अब इस तेल को कुछ घंटों के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। कुछ घंटे के बाद त्वचा को ठंडे पानी से साफ़ कर लें। विटामिन-ई के तेल को रोजाना सोने से पहले लगाएं। विटामिन-ई का कैप्सूल हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण से भरा होता है। यह आपकी त्वचा को नमी और ताज़गी भर देगा। इस तेल के इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ रहती है साथ ही कभी भी झुर्रियां नही पड़तीं।


सेब का सिरका झुर्रियों के लिए है काफ़ी प्रभावी


सामग्रीः 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद।

विधिः 

सेब के सिरके और शहद को एक कटोरी में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इस मिश्रण से चेहरे और गले पर धीरे-धीरे मालिश करें। इसे कम से कम 20 मिनट तक ऐसे ही चेहरे पर लगा रहने दें। अब इस मिश्रण को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें और चेहरे को सूखने दें। चेहरा सूखने के बाद कोई भी मॉइस्चराइज़र या क्रीम चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें ऐसा करने के बाद आपको धूप में बिल्कुल भी नहीं जाना है। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं। सेब का सिरका और शहद त्वचा को चमकदार और जवान बनाएं रखते हैं। 


झुर्रियों के लिए वैसलीन है लाभकारी


सामग्रीः वैसलीन या पेट्रोलियम जेली।

विधिः

वैसलीन के अंदर कुछ मिलाये बिना भी आप इसका इस्तेमाल कर सकतें हैं। वैसलीन को लेकर चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। वैसलीन लगाकर चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें। अब 15-20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसे रात को सोने से पहले लगाएं और रातभर ऐसे ही लगा छोड़ दें।

वैसलीन को रोज़ लगाने से आपकी त्वचा बहुत सुंदर और झुर्रियां मुक्त हो जाएगी। झुर्रियों के लिए वैसलीन का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। वैसलीन त्वचा में नमी बनाए रखती है। इस उपाय से आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। क्योंकि पेट्रोलियम जेली एक सुरक्षित उपाय है।

ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल कील-मुहासों वाली त्वचा पर बिल्कुल भी न करें। 


झुर्रियों के लिए अंडे का करे प्रयोग


सामग्रीः एक अंडे की सफेदी।

विधिः 

सबसे पहले अंडे से उसके अंदर की सफेदी निकाले। अब अंडे की सफेदी से त्वचा पर 2-3 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। और थोड़ी देर सूखने दें। 

उसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार ज़रूर करें। यदि आपको बाज़ार में झुर्रियों की क्रीम ना मिले तो आप अंडे की सफेदी का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। इसके इस्तेमाल से आप झुर्रियों और ढीली त्वचा की परेशानियों से निजात पा सकतें हैं। 

अंडे की सफेदी आपकी त्वचा और फाइन लाइन्स को टाइट रखने में मदद करती है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts