ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से रहना है दूर, यह काढ़े हैं उपयोगी


ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से रहना है दूर, यह काढ़े हैं उपयोगी

ठंड का मौसम आते ही लोगों को कई मौसमी बीमारियां जैसे खांसी, ठंड, जुकाम आदि होने लगती हैं। अमूमन देखने में आता है कि छोटी सी भी समस्या होने पर लोग डॉक्टर के पास भागते हैं। उस समय दवाई लेकर आप भले ही ठीक हो जाएं लेकिन जरूरत से ज्यादा दवाई का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं माना जाता। इससे आपका इम्युन सिस्टम कमजोर होने लगता है और वैसे भी जब आपकी किचन में ही अधिकतर बीमारियों का इलाज मौजूद है तो बार−बार दवाइयां क्यों लेना। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे काढ़ों के बारे में बता रहे हैं, जो ठंड के मौसम में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे−

 

दूर करें सर्दी−खांसी

अगर आपको इस मौसम में बार−बार सर्दी−खांसी परेशान करती है तो आप तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को एक साथ पीस लें और फिर उन्हें पानी में उबालें। आप काढ़े को मीठा करने के लिए उसमें कुछ शहद भी मिला़ सकते हैं। बस आपका काढ़ा तैयार है। यह कड़ा सर्दी और खांसी के लिए किसी जादू की तरह काम करता है। इतना ही नहीं, यह काढ़ा आपके शरीर में तापमान को भी बनाए रखने में मदद करता है।

 

मिलेगी ताकत व ऊर्जा

ठंड के मौसम में अक्सर लोग आलसी हो जाते हैं या फिर उनका काम में मन ही नहीं लगता। ऐसे में अपने भीतर चुस्ती−स्फूर्ति बनाए रखने के लिए आप एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबाल लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और पीएं। इस काढ़े से आपको एक नई ऊर्जा व ताकत मिलेगी।

 

लड़े बीमारियों से

यह भी एक समस्या है, जो अक्सर सर्दियों में देखी जाती है। इस मौसम में अक्सर लोगों का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है। जिसके कारण वह बहुत जल्दी−जल्दी बीमार पड़ते हैं। इसके लिए आप गिलोय गुडुची (भारतीय टीनोस्पोरा) को लगभग आधा चम्मच पीस लें, इसे एक कप पानी में डालकर उबालें। यह काढ़ा ना सिर्फ आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाएगा, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और फ्लू के लक्षणों से लड़ता है। जिससे आप जल्द बीमार नहीं पड़ते।

 

बेहतर पाचन तंत्र

यह तो हम सभी जानते हैं कि अधिकतर बीमारियों की जड़ हमारा पेट ही होता है। इसलिए अगर पेट सही होगा तो बीमारियां भी दूर रहेगी। आप पाचन को बेहतर बनाने के लिए उबलते पानी में एक−एक चम्मच अजवाइन व सौंफ मिलाएं। अब इसे कुछ देर के लिए उबलने दें। काढ़े को मीठा करने के लिए आप इसमें शहद मिलाएं। इस काढ़े को भोजन के बाद पीएं। इससे पाचनतंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है।

 

मिताली जैन

 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts