जानिए घी से होने वाले अचूक फ़ायदे


जानिए घी से होने वाले अचूक फ़ायदे

भारत मे खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए  महिलाएं घी का उपयोग करती हैं जो खाने को बहुत ही स्वादिष्ट बना देता है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है की घी केवल खाने का स्वाद नहीं बढ़ता बल्कि इसके खाने से कई तरह के फायदे  होते हैं। यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से घी का लगातार सेवन करे तो उसके लिए घी बहुत ही लाभदायक होगा। आप हर रोज़ सुबह एक चम्मच घी खाए तो कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। घी के अंदर मजूद वसा शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। घी एक स्वस्थ मनुष्य के लिए अति आवश्यक होता है। कई लोगों का मानना है कि वसा मुक्त आहार लेना चाहिए। लेकिन सभी वसा खराब नहीं होते। घी में मौजूद कुछ वसा शरीर के लिए अच्छे माने गए हैं। साथ ही आज हम आपको बताएंगे खाली पेट घी खाने के फायदे जो आपके दैनिक जीवन और आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होंगे।


स्‍किन बनती है चमकदार -

घी खाने से सबसे अच्छा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है। खाली पेट घी खाने से स्किन की कोशिकाएं दोबारा से जीवित हो जाती हैं। जिसके कारण त्वचा सुंदर और आकर्षित लगती है। स्किन में ग्लो आता है। साथ ही स्किन हैल्थी और सुंदर बनती है। त्वचा की नमी लगातार बरकरार रहती है।


उम्र बढ़ने से रोके

खाली पेट घी खाने से अलग-अलग प्रकार के लाभ होते हैं।

घी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। साथ ही यह उम्र बढ़ने से भी रोकता है। घी मानसिक और शरीररिक शक्ति को बढ़ाता है।


गठिया रोग से मुक्‍ति दिलाए 

घी बीमारियों से निजात दिलाने में भी बहुत कारगर है। अगर किसी को भी जोड़ों में दर्द हो या गठिया की परेशानी हो अगर वो  रोजाना घी का सेवन नियमित रूप से करते हैं। तो वो इन्ह सब दर्दो से निजात पा सकते हैं। घी में ओमेगा 3 पाया जाता है जो की एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर के लिए अति आवश्यक होता है। साथ ही घी प्राक‍ृतिक लुब्रीकेंट से भरपूर होता है। जिससे गठिया के दर्द में  बहुत आराम मिलता है।


मोटापा घटाए 

खाली पेट घी के सेवन से बिल्कुल भी वज़न नही बढ़ता। बहुत से लोगो के मन मे शंका रहती है  की घी  का सेवन करने के कारण उनका वज़न ना बढ़ जाए। लेकिन यदि आप 1 चम्मच घी रोज़ खाएंगे तो यह आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाएगा साथ ही वजन कम करने में  भी मदद करेगा।


बाल मजबूत बनाएं

जिन लोगो हो बालो से संबंधित परेशानी है। तो घी का सेवन उनके के सबसे लाभदायक होगा। यदि आपके बाल झड़ते हैं। या बहुत ज्यादा पतले हो गए हैं, तो घी आपके लिए बाहर अच्छा है। रोज़ नियमित रूप से सुबह खाली पेट घी का सेवन करें। ऐसा करने से आपके बाल हेल्‍दी होंगे। साथ ही मुलायम और चमकदार भी हो जएँगे। लगातार घी का सेवन करने से  आपको बालो की समस्या से निजात मिल जाएगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts