जानिए किस तरह से नारियल का तेल आपके लिए है फायदेमंद


 जानिए किस तरह से नारियल का तेल आपके लिए है फायदेमंद

नारियल तेल अलग-अलग गुणों से भरा होता है। यही कारण है कि इसका इस्तेमाल शरीर से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है। ज्यादातर नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता है, साथ ही इससे शरीर की मालिश भी की जाती है, इस तेल का प्रयोग भोजन बनाने के लिए भी किया जाता है। नारियल के तेल पर कई शोध हो चुके हैं, जिनसे इसके कई गुणों के बारे में पता चला है। इसलिए आज हम आपको नारियल के कुछ ऐसे गुणों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होंगे।


स्काल्प इन्फ़ैकशन को दूर करने के लिए

 

नारियल का तेल बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है। नारियल के अंदर एन्टी-बैक्टीरियल और एन्टी-फंगल गुण होते हैं, जो रूसी और खुजली जैसी परेशानियों को होने से रोकते हैं। इसी कारण नारियल तेल और नारियल पानी बालों की सुंदरता और लंबाई के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होते हैं।


नारियल के फायदे स्वस्थ बालों के लिए

 

नारियल में मौजूद विटामिन के साथ-साथ आयरन भी होता है, जो कि बालों को मजबूती और चमक देता है। इसकी वज़ह से ही बाल अंदर से मजबूत होकर बाहर से घने और चमकीले दिखाई देते हैं। नारियल तेल के कारण बाल काफी मजबूत हो जाते हैं और बालों की लंबाई बहुत ही तेजी से बढ़ने लगती है। यदि आपको बालों से संबंधित कोई भी परेशानी है, तो आपको नारियल तेल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। नारियल तेल और उसके पानी का भी सेवन करना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा और बालों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़े।


ओरल हैल्थ के लिए

 

यदि आप दिन में दो बार नारियल के पानी से कुल्ला करते हैं, उससे आपकी मुंह की दुर्गंध बिल्कुल दूर हो जाती है। इसके नियमित इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध लंबे समय के लिए खत्म हो जाती है। मुँह में मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन प्राकृतिक माउथ वॉश है। इसका हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे साँसों की बदबू भी दूर हो जाती है। इतना ही नहीं, यह दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।


दांतों के लिए

 

नारियल पानी को माउथ वॉश कि तरह इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल खाने से आपके दाँत मजबूत हो होते हैं। यह शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है।


त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए

 

नारियल का तेल त्वचा में ब्लड सरकुलेशन बहुत ही अच्छी तरह और तेजी से बढ़ाता है, जिससे रक्त संचार भी अच्छा रहता है। हमारी कोशिकाओं को सही मात्रा में ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जिससे त्वचा अच्छी और हैल्थी बनी रहे।


टैनिंग हटाने के लिए

 

महिलाएं हज़ारों पैसे पार्लर में खर्च करती ताकि उनकी त्वचा से टैनिंग हट जाए। लेकिन घरेलू उपाय से आप अपने शरीर की टैनिंग हटा सकते हैं। नारियल का पानी टैनिंग हटाने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी के साथ नारियल पानी को मिलाकर फ़ेस पैक के रूप में लगाएं। इसे चेहरे और टैनिंग वाले स्थान पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। टैनिंग हटाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।


ऑयली त्वचा के लिए

 

यदि आपकी त्वचा ऑयली है और बार-बार आपकी त्वचा पर तेल बना रहता है। तो आप नारियल के पानी से ऐसी समस्या से निजात पा सकते हैं। नारियल पानी केवल त्वचा से तेल ही नहीं हटाता बल्कि आपकी त्वचा को टोन करने में भी मदद करता है। नारियल पानी मुंहासों और काले धब्बों पर भी काफी असर करता है। एक चम्मच चन्दन का पाउडर और हल्दी को आधा-आधा मिला लें। और फिर उसमें नारियल के पानी को मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। और इस पैक को अपने चेहरे अच्छी तरह से लगा लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार जरूर करें।


हाथों का रूखापन दूर करने के लिए

 

ज्यादातर महिलाओं के हाथ घरेलू काम-काज से रूखे हो जाते हैं। इसलिए नारियल का तेल रूखी त्वचा को लिए सबसे अच्छा इलाज है। इसके इस्तेमाल से हाथ बिल्कुल कोमल और नरम बन जाते हैं। रूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल बिल्कुल रामबाण इलाज है। रूखी त्वचा को सही करने के लिए रोजाना नारियल तेल का इस्तेमाल करें। महंगे केमिकल भरें उत्पाद का इस्तेमाल करने से कई ज्यादा बेहतर है, कि आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।


नारियल का तेल मिर्गी के लिए है बहुत ही फायदेमंद

 

जिन लोगों को मिर्गी जैसी बीमारी होती है, उनके लिए नारियल का तेल एक औषधि के समान है। मिर्गी के इलाज के लिए कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक फैट वाला भोजन देना चाहिए। जो खून में कीटोन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसी वजह से मिर्गी के इलाज के लिए नारियल का तेल बहुत ही लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इस तेल में फैट अधिक मात्रा में होता है। कई रिसर्च से पता लगा है कि नारियल के तेल के सेवन से मिर्गी आने का खतरा कम हो जाता है। 


मधुमेह के लिए फायदेमंद है नारियल का तेल

 

नारियल का तेल इंसुलिन के स्राव में काफ़ी सुधार करता है, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। नारियल के तेल में मध्यम फैटी एसिड होता है, जो कि मधुमेह का खतरा बहुत कम कर देते हैं। नारियल तेल को मधुमेह के रोगी बिना किसी डर के ले सकते हैं, खाना पकाते समय इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


स्किन कैंसर से बचाव के लिए

 

नारियल कैंसर से बचाने के लिए भी बहुत ज्यादा उपयोगी है। नारियल का सेवन त्वचा में नमी और लिपिड कंटैंट के स्तर को और भी बेहतर बनाता है। कम से कम 20 प्रतिशत अल्ट्रा वायलेट किरणों को रोककर त्वचा के कैंसर को होने से रोकता है। नारियल का तेल त्वचा और बीमारीयों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts