जानिए बेकिंग सोडा के त्वचा के लिए अचूक उपाय


जानिए बेकिंग सोडा के त्वचा के लिए अचूक उपाय

भारतीय खाने में कई ऐसे पकवान हैं, जिन में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए बेकिंग हर घर में बहुत आसानी से पाया जाता है। बेकिंग सोडा के अंदर प्राकृतिक रूप से सोडियम बाइकार्बोनेट होता है। और यह सोडा सफेद रंग में पाया जाता है। बेकिंग सोडा ज्यादातर पाउडर की फॉर्म में होता है। इस सोडा की में खास बात यह है कि इसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमैटोरी खूबियां होती हैं।

 

इसके अलावा यह सर्दी जुकाम से लेकर, मुंह की दिक्कत और त्वचा संबंधी रोग से बचने के लिए भी मदद करता है। आपके किचन में मौजूद इस बेकिंग सोडे से आपकी त्वचा और बाल बेहद खूबसूरत और स्वस्थ हो जाएंगे। इसलिए आज हम आपको बेकिंग सोडा के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे। जिस से आपकी त्वचा बहुत ही सुंदर और हैल्थी हो जाएगी।


ग्लोइंग स्किन

चमकती और स्वस्थ त्वचा हर किसी को पसंद होती है, क्योंकि चमकती त्वचा, स्वस्थ युवा त्वचा होने का संकेत देती है। लेकिन ऐसी त्वचा पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। जब तक आप स्वस्थ और अच्छे भोजन का सेवन नही करते तब तक आपकी त्वचा में चमक नही आ पाएगी। साथ ही एक फ्लॉलेस स्किनकेयर रूटीन और आठ घंटे की नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

 

बेकिंग सोडा और संतरे से बना पैक आपकी त्वचा के कोलेजन को बढ़ावा देने और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करेगा। क्योंकि संतरे के अंदर विटामिन सी होता है, जो कि आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चकम देता है। जबकि बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं की परत को हटाने वाली त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। 


बेकिंग सोडा और संतरे को इस्तेमाल करने का तरीका?

सबसे पहले दो संतरों का रस निकाल ले और उसके अंदर बेकिंग सोडा का एक बड़ा हिस्सा डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें और उसके बाद समान रूप से इस पेस्ट की एक पतली परत अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ध्यान रखें कि इस मिश्रण को लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और इस मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें।

 

उसके बाद एक गीले कॉटन के कपड़े से अपने चेहरे को साफ करें। उसके बाद भी अगर चेहरे पर कुछ रह जाता है, तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। अच्छे प्रभाव के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा में अलग ही चमक आएगी।


ब्लैकहेड्स 

अगर आपके चेहरे पर बड़े छिद्र हो गए हैं, तो इसका समाधान आपके लिए बेहद ज़रूरी है, क्योंकि इससे आपका चेहरा अशुद्ध और बुरा दिखने लगता है। ऐसी बीमारियों से आप आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपनी सामग्री में बेकिंग सोडा को शामिल करना होगा। यह आपकी त्वचा को सिकोड़ने से बचाता है  साथ ही बेकिंग सोडा त्वचा के छिद्रों को बंद करता है। बेकिंग सोडा के अंदर कसैले जैसे गुण होते हैं, जो छिद्रों को बंद करने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं और उन्हें गंदगी से भी रोकते हैं। जो ब्लैकहेड्स और मुँहासे जैसी समस्या को जन्म देते हैं।


बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने का तरीका?

सबसे पहले एक बड़ा चमचा बेकिंग सोडा लें और उसके बाद उस सोडे को एक स्प्रे बोतल में डालें। और बोतल के अंदर पानी भर दें। दोनों ही मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। साथ ही इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं। उसके बाद अपने चेहरे को क्लींजर से अच्छी तरह धोएं और किसी भी कॉटन के कपड़े या तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ लें, फिर सोडा और पानी से बने इस घोल को अपने चेहरे पर स्प्रे करें और उसे ऐसा ही लगा छोड़ दें ताकि आपकी यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर दे।

 

यह मिश्रण चेहरे के छिद्रों को बंद करने में मदद करेगा। आप इस मिश्रण की बोतल को फ्रीज या किसी ठंडी जगह में रख सकते हैं। ऐसा करने से यह मिश्रण बेहतर असर दिखाएगा और आपकी त्वचा को निखरेगा। साथ ही इस मिश्रण को आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाएं। आप इसे प्राकृतिक टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के बाद आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


नरम, गुलाबी होंठ

कई लोगों के होंठ धूम्रपान करने से या होंठों को चाटने से होंठ काले पड़ जाते हैं, यहां तक कि लंबे समय तक रहने वाली लिपस्टिक लगाने से भी होठों को काफ़ी नुकसान पहुँचता है। यह सारी चीजें होठों के रंग को काफ़ी गहरा कर देती हैं। जिसकी वजह से होठों के रंग काला पड़ जाता है। ज़्यादातर लोगों के होंठ गुलाबी होते हैं, लेकिन जब वो उनकी देख भाल नहीं करते तो होठों की सुंदरता को नुकसान पहुँचना शुरू हो जाता है।

 

जैसे कि सूर्य के संपर्क में आने से होंठ काले पड़ जाते हैं। अगर आप अपने होंठों का प्राकृतिक रंग दोबारा लाना चाहते हैं, तो बेकिंग सोडा आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा। बेकिंग सोडे के अंदर शहद डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इन दोनों का मिश्रण होठों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होगा। क्योंकि यह नाजुक त्वचा को कठोर होने से रोकते हैं साथ ही होठों को मॉइस्चराइज भी करते हैं।


बैकिंग सोडा और शहद को इस्तेमाल करने का तरीका?

सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच शहद लें। यदि आपके होठ ज्यादा सूखे हैं तो सोडे की तुलना में शहद की मात्रा ज्यादा लें। उसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को होठों पर लगाएं और होठों पर लगा ही छोड़ दे। यह होठों की मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में बहुत ज्यादा मदद करेगा। साथ ही शहद अशुद्धियों को दूर कर देता है। साथ ही यह मिश्रण होठों को आवश्यक नमी भी देता है। इस पैक को होठों पर 5 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद होठों को गर्म पानी से धो लें। इस मिश्रण को रोज रात सोने से पहले लगाएं।


पिम्पल्स

पिम्पल्स वाली स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है, इस पर आप सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर यह आपकी त्वचा को कुछ भी नुकसान पहुँचाए, तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

 

बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने का तरीका?

 सबसे पहले एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर लें और उसका पेस्ट बना लें। जितना आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें उतनी ही मात्रा में उसके अंदर पानी मिलाएं। दोनों ही मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। इसको चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को फेस वॉश से अच्छी तरह धोएं। किसी भी हल्के कपड़े से चेहरे को साफ कर लें। उसके बाद इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं, आप इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दो-तीन मिनट के लिए चेहरे पर ऐसे ही लगा छोड़ दें। 


उसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें, क्योंकि यह मिश्रण आपके चेहरे के छिद्रों को खोलता है। इसलिए धीरे से अपने चेहरे पर एक आइस क्यूब रगड़ें या उन्हें बंद करने के लिए एक टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से थप-थपायें ताकि आपकी स्किन टाइट हो जाए। इसके बाद चेहरे पर हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह गैर-कॉमेडोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके रोम छिद्रों को बंद नहीं करेगा। चेहरे से मुहासों को कम करने के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।


शरीर की दुर्गंध

बेकिंग सोडा के अंदर बहुत ज्यादा लाभदायक गुण होते हैं अगर आपको बहुत पसीना आता है और शरीर में गंध की परेशानी है, तो बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। क्योंकि बेकिंग सोडा के अंदर जीवाणुरोधी गुण होता है। जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। 


कैसे इस्तेमाल करें?

सबसे पहले एक बड़ा चमचा बेकिंग सोडा लें और उसके अंदर बराबर मात्रा में ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। और दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और एक मोटा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को वहां लगाएं जहां आपको सबसे अधिक पसीना आता है। जैसे की अंडरआर्म्स, पीठ, गर्दन, आदि। इस पेस्ट को 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद नहा लें। आप इस पेस्ट को एक स्प्रे बोतल में भी स्टोर कर सकते हैं। और इसे नहाने से एक दिन पहले शरीर पर छिड़काव कर सकते हैं। इसे एक हफ्ते तक लगातार लगाएं और एक हफ्ते बाद इस पेस्ट को हर दूसरे दिन इस्तेमाल करें।


डार्क स्पॉट्स

आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे हैं और कई उपायों से दाग-धब्बे नही जा रहे हैं तो बेकिंग सोडा आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होगा। इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे बिल्कुल हल्के पड़ जाएंगे। क्योंकि बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग का गुण होता है, जो त्वचा पर निशान और धब्बों को दूर करने में काफी मदद करता है।


कैसे इस्तेमाल करें?

सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा लें और उसके अंदर आधा नींबू का रस डालें, दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और इस पेस्ट को नम चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट से पहले दाग और निशान को कवर करें और फिर बाकी बचे चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और इसे कुछ मिनट तक लगा छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धोएं। फिर ठंडे पानी छींटे चेहरे पर मारे। उसके बाद आप चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए इस पेस्ट को रात में लगाएं। क्योंकि नींबू के रस का उपयोग करने के बाद सूरज एक्सपोजर आपकी त्वचा को काला कर सकता है। इसलिए इस पेस्ट का इस्तेमाल काफी ध्यानपूर्वक करें। इसे हफ्ते में एक या दो बार जरूर लगाएं।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts