बहुत गुणकारी है अजवाइन, अपच से लेकर अस्थमा तक में है रामबाण इलाज


बहुत गुणकारी है अजवाइन, अपच से लेकर अस्थमा तक में है रामबाण इलाज

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होती है। अजवाइन के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। पेट संबंधी समस्याओं से लेकर अस्थमा तक में अजवाइन का सेवन करने से काफ़ी राहत मिलती है। हम के इस लेख में हम आपको अजवाइन के कई फायदों के बारे में बताएगें- 


एसिडिटी दूर करे 

यदि आप एसिडिटी या पेट से संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो आपको अजवाइन के सेवन से फायदा होगा। इसमें एंटीएसिड गुण होते हैं, जो एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन में एक चम्मच जीरा और थोड़ा अदरक का पाउडर मिलाकर मिक्सर बना लें। इसके सेवन से आपकी पेट से सम्बंधित सारी बीमारियां खत्म हो जाएंगी।


गैस और कब्ज में फायदेमंद 

गैस और कब्ज की समस्या में अजवाइन का सेवन काफ़ी असरदार उपाय है। इसमें थाइमोल की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण गैस्ट्रिक रस का स्राव बढ़ता है। इसके साथ ही अजवाइन में रेचक गुण होते हैं जिसकी वज़ह से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए एक चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी के साथ लें। 


अस्थमा में राहत दे 

अजवाइन अस्थमा की परेशानी में भी काफ़ी लाभदायक है। यदि आप गुनगुने पानी के साथ अजवाइन खाएं तो यह ब्रोंकाइटिस और अस्थमा में राहत देती है। साथ ही स्वाद के लिए आप दिन में दो बार गुड़ के साथ अजवाइन खा सकते हैं। अजवाइन के अंदर एंटीस्पैमोडिक और कार्मिनेटिव गुण होते हैं। जिसके कारण अस्थमा में काफ़ी राहत मिलती है।


ब्रेस्टमिल्क बढ़ाए 

आपको जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं के स्तन में दूध बढ़ाने में अजवाइन काफी असरदार होती है। यह गर्भाशय को साफ करती है। और स्तन में दूध बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए एक चम्मच सौंफ और आधा चम्मच अजवाइन एक लीटर पानी में डालकर उबालें। इस पानी को आप रोजाना पिएं। यह आपके शरीर में बहुत जल्दी बदलाव का एहसास कराएगी।


वजन कम करने में फायदेमंद 

अजवाइन आपके बढ़ते वज़न को भी रोकने में काफ़ी लाभदायक साबित होगी। इसके लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच अजवाइन पानी के साथ लें। रोजाना ऐसा करने से आप बहुत ही कम समय मे अपने वजन को घटा सकती हैं।


दिल के लिए फायदेमंद

अजवाइन दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्राॅल के स्तर को ठीक रखती है। इसके साथ ही यह सीने के दर्द से भी राहत दिलाने में बहुत मददगार है। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।


मासिक धर्म में लाभदायक

अजवाइन मासिकधर्म में भी काफी लाभकारी है। अगर आपको पीरियड्स के समय ज्यादा दर्द या अनियमितता की शिकायत है तो आपके लिए अजवाइन का सेवन बहुत लाभदायक होगा। इसके लिए आप मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर एक मुट्ठी अजवाइन डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। फिर इसे अगली सुबह पीसकर उसका सेवन करें यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts