हरड़ के चमत्कारी फायदे जो देंगे इन बिमारियों से छुटकारा


हरड़ के चमत्कारी फायदे जो देंगे इन बिमारियों से छुटकारा

आयुर्वेद में हरड़ का काफी महत्व और फायदे है, इसे हरीतकी भी कहा जाता है। हरड़ न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होती है। हरड़ टर्मिनलिया चेबुला पेड़ के सूखे फल को कहा जाता है। हरड़ को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हरड़ की फल, जड़ और छाल सबका उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं हरड़ के कुछ चमत्कारी फायदे- 

1. आजकल के तनावपूर्ण जिंदगी में सिरदर्द आम समस्या हो गई है। हरड़ की गुठली को पानी के साथ पीस कर सिर में लेप लगाने से सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है।

2. हरड़ का काढ़ा पीने से त्वचा संबंधी एलर्जी  और विकार से छुटकारा मिलता है। एक मुठ्ठी हरड़ को पानी में उबाल कर अच्छे से उसका काढ़ा बना लें और इसका सेवन करें। हरड़ का सेवन रोजाना दिन में दो बार नियमित रूप से करने से जल्दी ही एलर्जी से निजाद पा सकेंगे। 

3. नौकरी पेशा लोग अक्सर कंप्यूटर के आगे बैठे रहते है जिसकी वजह से आँखों में जलन और दर्द जैसी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरड़ को पानी में भीगा कर रखें और सुबह हरड़ को पानी से निकाल कर अच्छी तरह छान लें। अब हरड़ के पानी से रोजाना आँखों को धोएं, ऐसा करने से आपको आँखों में हो रही जलन और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

4. सर्दियों में हर दूसरा आदमी कफ और खासी से परेशान रहता है उसके लिए आप हरड़, अडूसा की पत्ती, मुनक्का और छोटी इलायची को मिलाकर अच्छे से उसका काढ़ा बनाएं। इस चीजों से बना काढ़ा तक़रीबन 10-30 मिली तक बनेगा जिसमें स्वाद के लिए चीनी या शहद मिला सकते हैं। 

5. अगर अनियमित खान-पान के कारण अक्सर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है, तो 2-4 ग्राम हरड़ के चूर्ण को शहद या चीनी में मिलाकर उसका सेवन करने से उल्टी होना या उसका मन होना दोनों ठीक हो जाते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts