Home Remedies For Blood Pressure: बंद नसों को खोलता है इन 4 चीजों का रस, घरेलू उपाय से काबू में रहेगा हाई बीपी

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 15, 2023

Home Remedies For Blood Pressure: बंद नसों को खोलता है इन 4 चीजों का रस, घरेलू उपाय से काबू में रहेगा हाई बीपी

हाई बीपी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। अगर आप समय रहते इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको दिल से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वहीं हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। हालांकि लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। खानपान में सुधार कर आपको ब्लड प्रेशर की दवाओं पर भी निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी।

 

ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। हम आपको रोजाना खाए जाने वाले कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप नैचुरली बीपी को कम कर सकते हैं। 


आंवला-अदरक का रस

जहां आंवला ऑक्सीडेटिव को कम करने में सहायक होता है और हाई बीपी को बढ़ने से रोकने के साथ ही इसे मेंटेन रखता है। तो वहीं अदरक में योगिक होते हैं, जो वासोडिलेशन को बढ़ावा देते हैं। यह आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। इस तरह से अगर आप आंवला-अदरक के रस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो बीपी को कम करने में मदद मिलती है।


धनिया के बीज का पानी

धनिया के बीज का पानी मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह आपके शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके सेवन से आपका रक्तचाप कम हो सकता है।


चुकंदर का रस

चुकंदर में नाइट्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह रक्तचाप को कम करने में भी सहायक होता है। NO3 नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन करने वाला एक तत्व होता है। इसके सेवन से ब्लड फ्लो की सांद्रता में बढ़ोत्तरी होती है। जिससे एंडोथेलियल फंक्शन बेहतर होता है।


टमाटर का जूस

टमाटर के जूस में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और विटामिन ई जैसे कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं। फ्री रेडिकल्स को इनएक्टिव करने के लिए यह प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में प्रभावी रूप में जाना जाता है। इससे आपकी सिस्टोलिक और डायस्टोलिक बीपी दोनों में सुधार हो सकता है। 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Blood Pressure, High Blood Pressur, Home Remedies For Blood Pressure, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Home Remedies, हाई ब्लड प्रेशर, चुकंदर का रस, tomato juice

Related Posts