अगर आप भी नहीं जानते छाछ के ये अचूक फायदे और कैसे बनाएं छाछ तो जरूर पढ़ें

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 01, 2020

अगर आप भी नहीं जानते छाछ के ये अचूक फायदे और कैसे बनाएं छाछ तो जरूर पढ़ें

छाछ या मट्ठा गर्मियों में पीने से आपको अंदर से तरोताजा महसूस होता है, छाछ के बहुत से फायदे बताए जाते हैं इसे पीने से पेट साफ रहता है, पेट में गर्मी नहीं बनती और साथ ही आपकी त्वचा भी निखरती है।


मट्ठे या छाछ को बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, हम सबसे पहले दूध लेते हैं फिर उसको दही बनाने के लिए थोड़ा सा खट्टापन डालकर रख देते है। जब उसकी दही बन जाती है तो दही को मथके इसका छाछ या मट्ठा बनाया जाता है, जिसमें से मक्खन निकलता है और बचा हुआ जो अवशेष रह जाता है उसे मट्ठा बोलते हैं।


1. मोटापा ज्यादा होने पर छाछ को छौंककर सेंधा नमक मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है। उच्च रक्तचाप होने पर गिलोय का चूर्ण छाछ के साथ लेना चाहिए। वहीं सुबह-शाम मट्ठा या दही की पतली लस्सी पीने से स्मरण शक्ति तेज होती है।


2. खास तौस से गर्मी के दिनों में छाछ का सेवन भुने जीरे के साथ किया जाए तो पाचन अच्छे से होता है और साथ ही पेट की गर्मी व अन्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह तरलता बनाए रखने में भी मददगार है।


3. बार-बार हिचकी आने की समस्या हो, तो छाछ में एक चम्मच सौंठ डालकर सेवन करना फ़ायदेमंद होगा। ऊल्टी आने या जी मचलाने पर छाछ में जायफल घिसकर इसके मिश्रण को पीने से फायदा मिलता है।


4. सौंदर्य समस्याओं से बचने के लिए भी छाछ बेहद फायदेमंद होता है। छाछ में आटा मिलाकर बनाए गए लेप को लगाने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं। इसके अलावा गुलाब की जड़ को छाछ में पीसकर चेहरे पर लगाने से मुहांसे जल्दी खत्म हो जाते हैं।


5 .अगर आप अत्यधिक तनाव से गुजर रहे हैं, तो नियमित छाछ का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। शरीर के साथ-साथ दिमाग की गर्मी को कम करने में भी छाछ का सेवन लाभप्रद है।


6. शरीर के किसी भाग के जल जाने पर तुरंत छाछ लगाने से फायदा होता है। कहीं भी खुजली की समस्या होने पर अमलतास के पत्ते छाछ में पीस लें और शरीर पर मल लें। कुछ देर बाद अच्छे से नहा ले। शरीर की खुजली खत्म हो जाती है।


7. किसी भी तरह के जहर को उतारने में भी छाछ प्रयोग किया जाता है। किसी व्यक्ति द्वारा जहर खाने पर उसे बार-बार फीका मट्ठा पिलाने से फ़ायदा होता है, परंतु इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है। विषैले जीव-जंतु के काटने पर मट्ठे में तम्बाकू मिलाकर लगाना अच्छा माना जाता है।


8. एड़ियां फटने की समस्या हो तो छाछ बनाते समय निकलने वाला ताजा मक्खन लगाएं। ऐसा करने से फटी एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती हैं। 


9. बाल झड़ने पर भी छाछ जल्दी म असर करता है। इसके लिए बासी छाछ से सप्ताह में दो दिन बालों को धोना फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits of buttermilk, how to make buttermilk, buttermilk is good for hair, buttermilk beneficial for skin, drink buttermilk in this way, benefits of drinking buttermilk, how to remove itching of the body, applying butter on chapped ankles will benefit, summer Buttermilk is beneficial in,छाछ के फायदे, छाछ कैसे बनाएं, बालों के लिए अच्छा है छाछ, स्किन के लिए फायदेमंद छाछ,इस तरह से पिए छाछ,छाछ पीने के फायदे,शरीर की खुजली को कैसे करें दूर,फटी एड़ियों पर मक्खन लगाने से होगा फायदा, गर्मियों में लाभदायक है छाछ

Related Posts