अगर आप भी वजन ना बढ़ने के कारण हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये उपाय


अगर आप भी वजन ना बढ़ने के कारण हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये उपाय

हम सोचते हैं कि मोटापा बढ़ना ही सबसे बड़ी समस्या है लेकिन आपको बता दें कि वजन कम होना या वजन ना पढ़ना भी एक बहुत बड़ी समस्या है। बहुत सारे लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। कम वजन जा फिर दुबले पतले को लोग पतलू और कुपोषण का शिकार कहकर चिढ़ाते हैं।अधिकतर लोग वेट बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह की दवाइयां खाते हैं लेकिन जिसका असर नहीं होता।अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिससे 1 महीने के अंदर ही आप वेट गेन कर सकते हैं।


जानिए वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके:


1.घी


बड़े बुजुर्गों का कहना था कि घी खाने से शरीर में ताकत आती है और उनका यह कहना सही भी था।  आपको बता दें कि घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमे सैचुरेटेड फैट और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी को आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।


2. आलू


आलू भी वजन बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है, इसलिए आलू को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। आलू को आप कई सारे तरीके से खा सकते हैं लेकिन आपको कोशिश करनी है कि आप ज्यादा तला हुआ या भुना हुआ खाएं जोकि आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।


3.अंडा


अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और यदि इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन जरूर जरूर बढ़ेगा। आप इस चीज का ध्यान रखें कभी भी किसी भी हालात में कच्चा अंडा ना खाएं खाएं वरना यह आपकी सेहत पर सीधा असर करेगा और कोई भी गंभीर बीमारी ला सकता है।


4.किशमिश


अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो किशमिश भी आपके लिए अच्छा उपाय है। इसके लिए आपको रोजआना दिन में एक मुट्ठी किशमिश खानी होगी। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। अगर आप किशमिश और अंजीर को समान मात्रा में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।


5.केला


यह बात तो सबको पता होगी कि वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला। केला खाने से बहुत जल्दी वजन बढ़ता है जिससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। अगर आप हर रोज केले खाते हैं तो वजन जरूर बढ़ेगा। आपको बता देगी केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी सहायता करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी पिया जा सकता है।


6.बादाम


वजन बढ़ाने के लिए सभी खिलाड़ी बादाम खाते हैं ताकि उनके शरीर में ताकत भी बनी रहे और वजन भी  गेन हो, तो आप भी बदाम का प्रयोग वजन बढ़ाने के लिए कर सकते है। इसके लिए आपको चार पांच बदाम रात भर भिगोकर रखने हैं और सुबह पीसकर लस्सी बनाकर पी लेना है। 1 महीने में आपको खुद ही असर महसूस होगा ।


7.पीनट बटर


अक्सर पीनट बटर का प्रयोग हम ब्रेकफास्ट के टाइम पर करते है। पीनट बटर मूंगफली के मक्खन से बना हुआ होता है। पीनट बटर से भी आप अपना वजन बढ़ा सकते है।आमतौर पर इसे ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खाते है। पीनट बटर में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होता है।


8.पर्याप्त नींद


हम लोग कभी भी नींद को वजन से जोड़कर नहीं देखते। अगर कोई हमें बताएं भी किस सोने से वजन बढ़ता है तो हम उसे केवल हंसी मजाक में ही लेते है, लेकिन यह सच है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाते हैं उसका असर शरीर पर दिखेगा।


9.दूध के साथ नट्स जैसे कि मूंगफली या ड्राय फ्रूट्स खाने से भी वजन बढ़ता है लेकिन ध्यान रहे कि यह सब एक सीमित मात्रा में हो। ऐसा ना हो कि वजन बढ़ाने के चक्कर में आप और बीमारियां शरीर में पाल लें।


10.अनार


अनार शरीर में फुर्ती भी लाता है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। तो अगर आप भी रोजाना अनार का जूस पीते हैं तो आपका वजन निश्चित बढ़ेगा।पतले लोग अगर चने के साथ खजूर खाएं तो उससे भी बहुत जल्द आपका वेट गेन होता है।


11.अखरोट और शहद


किशमिश को दूध में मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोग जल्दी मोटे होंगे।


12.बीन्स


बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ता है।इसलिए जरूरी है कि आप बीन्स और सोयाबीन किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते है।


सावधानियां:


वजन बढ़ाने के पीछे उत्सुक लोग लगातार खाना शुरु कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। फास्ट फूड खाने से हमारा मोटापा बड़े या ना बड़े हैं लेकिन कई सारी बीमारियां हमें जकड़ लेती हैं इसलिए ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए।


कई बार वजन बढ़ाने के लिए लोग दवाइयां लेना शुरू कर देते है। वह वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट भी लेते हैं लेकिन उनका कुछ समय के लिए असर होता है या फिर वह सेहत को खराब कर देते है। दवाईयों से आप वजन तो गेन कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।


जो लोग वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं उनका वजन ना बढ़ने के पीछे का कारण जेनेटिक प्रॉब्लम  भी हो सकती है जिसका कोई सिद्ध इलाज नहीं है। लेकिन अगर यह सब उपाय करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि अगर आप बिना किसी डॉक्टर से कंसल्ट किए कोई भी दवाई का प्रयोग करते हैं तो आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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