पाइल्स से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं यह घरेलू नुस्खे पाइल्स की परेशानी को करें जड़ से खत्म


पाइल्स से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं यह घरेलू नुस्खे पाइल्स की परेशानी को करें जड़ से खत्म

आज के समय में अनेक प्रकार की अलग-अलग बीमारियां हो जाती है, इनमें से कई बीमारियां ऐसी हैं, जो हद से ज्यादा परेशान करने वाली होती हैं। कई लोग बवासीर यानी पाइल्स की बीमारी से परेशान हैं। बवासीर दो तरह की होता है, एक खूनी बवासीर और दूसरी मस्से वाला बवासीर। 


इस बीमारी के दौरान मलाशय के आस-पास मस्से, नसों में सूजन, जलन, असहनीय दर्द और यूरिन से खून आता है। इसके कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अक्सर लोग इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयां या ऑपरेशन कराते हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो कि इस बीमारी का बहुत अच्छा इलाज कर सकते हैं।


काली मिर्च

काली मिर्च और जीरा पाउडर को आधा चम्मच शहद में मिलाकर खाने से पाइल्स की समस्या दूर हो जाती है।


हरड़ पाउडर

इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खाना चाहिए। इससे कुछ समय में ही बवासीर की समस्या सही हो जाती है।


बड़ी इलायची

बवासीर के इलाज के लए इलायची बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसके उपयोग का तरीका है कि सबसे पहले बड़ी इलायची को तवे पर रख दें और अच्छी तरह भून लें। जब यह ठंडी हो जाए, तो इनको पीस लें। इस चूर्ण का रोजाना खाली पेट सेवन करने से बवासीर की समस्या दूर हो जाती है।


किशमिश

रात में लगभग 100 ग्राम किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें। अब सुबह इन किशमिश को पानी में मसलकर पी लें। इसका रोजाना सेवन करने से बवासीर की समस्या ठीक हो जाती है।


जामुन की गुठली

इस बीमारी में जामुन की गुठली बहुत मददगार सिद्ध होती है। सबसे पहले जामुन की गुठली को सुखाकर पीस लेना चाहिए। इसके बाद रोजाना हल्के गर्म पानी या छाछ में पिसे हुए जामुन पाउडर को मिलाकर पीना चाहिए। इससे खूनी बवासीर में जल्दी राहत मिलती है।


आंवला पाउडर

इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर रात भर के लिए रख दें। इसके बाद सुबह चिरचिटा की जड़ और मिश्री मिलाकर पिएं। इससे पाइल्स की बीमारी जल्द खत्म हो जाती है।


इन बातों का रखें खास ख्याल

अगर ये बीमारी है तो इस बीमारी में नहाते समय गर्म पानी का उपयोग करें। हमेशा बैठ कर ही नहाएं। बवासीर वाली जगहें को समय-समय पर कॉटन के कपड़े से अच्छी तरह साफ करते रहें। अगर सूजन और दर्द हो, तो आइस पैक से कुछ देर के लए सिकाई करते रहें।

 

मस्सों पर हो सके, तो पैट्रोलियम जैली को लगाएं। बवासीर में हमेशा कॉटन अंडरवियर ही पहनें इसके अलावा अन्य न पहनें। रोजाना कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीएं। पानी अधिक पीने से बवासीर में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इस बीमारी में ज्यादा से ज्यादा आराम की ज़रूरत होती है, इसलिए अधिक काम न करें।


 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts