अगर आप भी पाना चाहते हैं चेहरे पर चश्मे से पड़े निशानों से छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे


अगर आप भी पाना चाहते हैं चेहरे पर चश्मे से पड़े निशानों से छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जो लोग ज्यदातर चश्मा लगाते हैं वो अपने आंखों के आसपास व नाक पर पड़ने वाले निशान व दाग़-धब्बे से काफ़ी परेशान रहते हैं। और उनका परेशान होना भी जायज़ है क्योंकि उन्हें दाग-धब्बों की वजह से उनकी सुंदरता काफी कम हो जाती है, उन्हें बहुत कम लोग नोटिस करते हैं और ऐसे लोगों को कई बार शादी समारोह में शर्मिंदा भी होना पड़ता है चेहरे पर किसी भी तरह के दाग में बहुत ही ज्यादा बुरे और भद्दे लगते हैं। 


वैसे ही चश्मा लगाकर चेहरे की रौनक आधी हो जाती है, उसके बाद जो खासकर नाक और कान के आस पास सबसे ज्यादा होते हैं जिसकी वजह से हमारा चेहरा बहुत ही ज्यादा बुरा और भद्दा लगता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनको करने से आप चश्मे की वजह से हुए दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं।


एलोवेरा से दाग हटाने के नुस्खे

चश्मे की वजह से चेहरे पर लगे दाग धब्बों को हटाने के लिए एलोवेरा बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होगा आंख और नाक के आसपास के दाग को हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐलोवीरा की फ्रेश पत्तियों से जेल निकालकर आंखों के आसपास के निशान व गहरे हिस्सों पर लगाएं। जेल के सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके दाग बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।


संतरे का करे इस्तेमाल

संतरे के छिलके से भी जिसमें से लगे चश्मे से चेहरे पर लगे दाग धब्बों को बहुत ही आसानी से हटा सकते हैं, सबसे पहले संतरे के छिलके को अच्छी तरह से सुखा लें उसके बाद सूखे हुए छिलकों को किसी भी एक मिक्सर में अच्छी तरह से रगड़े और उसका एक सूखा पाउडर बना लें इस पाउडर में थोड़ा -सा दूध मिलाकर उसका एक थिक पेस्ट बना लें।

 

इस संतरे और दूध के मिश्रण से बने हुए पेस्ट को निशान वाले हिस्से पर लगाएं। अब इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं जब यह पेस्ट सूख जाए, तब चेहरे ठंडे पानी से धो लें, दाग़-धब्बे मिटाने के अलावा इस पेस्ट से चेहरा ग्लो भी करता है।


चश्मे के दाग हटाने के लिए शहद का करे इस्तेमाल

वैसे तो आप ने शहद के कई सारे उपयोग सुने होंगे जैसे कि शहद हमारे जुखाम को भी ठीक करने के लिए बहुत ही ज्यादा काम आता है साथ ही शहद के लगातार इस्तेमाल से आप अपने शरीर का वजन भी घटा सकते हैं। इन सभी चीजों में शहद बहुत ही ज्यादा कारगर होता है लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आपके चेहरे पर चश्मे की वजह से कोई भी दाग धब्बे हो गए हैं तो आप उनको भी शहद की मदद से दूर कर सकते हैं।


सबसे पहले एक कटोरी में शहद में थोड़ा सा दूध या और अच्छी तरह से मिला ले अब इस मिश्रण को काले घेरे व दाग़वाली जगह पर लगाकर सूखने तक यूं ही चेहरे पर रहने दें। जब यह मिश्रण अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे सादा पानी से धो लें।


चेहरे के धब्बे हटाने के लिए आलू की ले मदद

ज्यादातर लोग आलू का इस्तेमाल केवल सब्जी बनाने के लिए ही करते हैं लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता है कि आलू सब्जी के अलावा भी कई अन्य चीजों में बहुत ही ज्यादा काम आता है, जैसे कि यदि आपका हाथ किसी भी तरह से जल गया है तो उस पर आप कच्चा आलू पीसकर लगा सकते हैं। जिससे कि आप के दर्द और जलन को बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा।


इसी तरह यदि आपके चेहरे पर चश्मे की वजह से दाग धब्बे या निशान हो गए हैं तो आलू आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा। सबसे पहले आप आलू को कद्दूकस कर लें और उसे दाग़ वाली जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को कम-से-कम 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा के रखें। उसके बाद चेहरे पर लगे पेस्ट को पानी से धो लें। यदि आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहेंगे तो आपको काफ़ी प्रभावकारी परिणाम मिलेंगे।


गुलाबजल है काफी लाभदायक

वैसे तो गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने के लिए आप बेझिझक कर सकते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि गुलाब जल से आप चश्मे के द्वारा चेहरे पर लगे हुए दाग धब्बों को भी बहुत ही आसानी से हटा सकते हैं, सबसे पहले गुलाबजल को सॉफ्ट कॉटन यानी रुई में डुबोकर आंखों के आसपास लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से आंखों को धो लें, गुलाबजल एक नेचुरल स्किन टोनर है। इससे न केवल आपके निशान दूर होंगे, बल्कि आंखों की रंगत ख़ूबसूरत होने के साथ हेल्दी भी लगेगी।


चेहरे से दाग हटाने के लिए खीरे के लिए मदद

जैसे कि सभी को पता है कि खीरा हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है खीरे के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर रोनक ला सकते हैं, यदि आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल है तो आप खीरे के इस्तेमाल से उन्हें बिल्कुल खत्म कर सकती हैं खीरा हमारी बॉडी के अंदर डिहाइड्रेशन को भी काफी कम करता है, इसके लगातार सेवन से हमारी बॉडी में पानी की कमी बिल्कुल भी नहीं रहती।


खीरा हमारे पेट के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है यदि हम भोजन करते समय खीरे का सेवन करते हैं तो यह हमारे खाने को बहुत ही अच्छी तरह से डाइजेस्ट करता है। खीरे के काफी सारे प्रभाव हैं जो हमारे लिए फायदेमंद हो सकते हैं इसी तरह यदि आपके चेहरे पर लगातार चश्मे के इस्तेमाल से आंख और नाक के पास चश्मे के निशान पड़ गए हैं तो आप हीरे के समान से इन्हें बिल्कुल जड़ से खत्म कर सकते हैं।


सबसे पहले आप खीरे को गोलाई में पतले स्लाइस में काट लें. इसे चश्मे से हुए दाग़वाली जगहों पर व आंखों के ऊपर कम-से-कम आधे घंटे तक रखें, फिर खीरे की स्लाइस को हल्के हाथों से चेहरे व निशानवाली जगहों पर रब करें। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से दाग हटाने के साथ-साथ ग्लो भी बहुत अच्छा आएगा।


नींबू के इस्तेमाल से हटाए चेहरे के दाग

गर्मियों के मौसम में नींबू बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है यह हमारी स्किन और हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है आमतौर पर लोग नींबू का इस्तेमाल खाने में सलाद के साथ या सब्जी में डालकर करते हैं साथ ही नींबू का इस्तेमाल लोग अपनी त्वचा को निखारने के लिए भी करते हैं, इसी तरह यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग के निशान हो गए हैं तो उसके लिए नींबू बहुत ही कारगर उपाय है। 


सबसे पहले आप एक फ्रेश नींबू लेकर उसे एक कटोरी में निकाल लें। उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं. उसके बाद इसमें कॉटन बॉल डुबोकर दाग़वाली जगहों पर लगाएं और इस रस को अपने चेहरे पर कम से कम 15 से 20 मिनट तक रहने दें, उसके बाद अपने चेहरे को सादा पानी से धो लें।




डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts