Clean Earwax: कान में जम गई हो गंदगी तो सेफ तरीके से करें सफाई, आसानी से निकल जाएगा ईयर वैक्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Nov 16, 2023

Clean Earwax: कान में जम गई हो गंदगी तो सेफ तरीके से करें सफाई, आसानी से निकल जाएगा ईयर वैक्स

हमारे कानों में एक चिपचिपा पदार्थ विकसित होता है। जिसको ईयर वैक्स कहा जाता है। बता दें कि ईयर वैक्स हमारे कानों के अंदर विकसित होता है। इसकी भूमिका हमारे कानों को फंगल, बैक्टीरिया और पानी से बचाने की होती है। साथ ही यह चिकनाई व सफाई में भी मददगार होता है। लेकिन कई बार हमारे कानों में ईयर वैक्स काफी ज्यादा मात्रा में जमा हो जाता है। जिसके कारण संक्रमण आदि का खतरा हो सकता है। या फिर सुनने की क्षमता में कमी हो सकती है। 


हांलाकि कुछ लोग ईयर वैक्स को साफ करने के लिए ईयरबड्स का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे कान के पर्दे पर जोर पड़ता है, साथ ही व्यक्ति के बहरे होने का भी खतरा होता है। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ईयर वैक्स निकालने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे हमारे कानों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...


ईयर वैक्स निकालने के कुछ आसान तरीके


तेल

कान को साफ करने के लिए ड्रॉपर या कॉटन बॉल के इस्तेमाल से अपने कान में थोड़ा सा तेल डाल लें। बता दें कि कान के वैक्स को नरम करने में तेल मदद करता है। जिसके बाद आप ईयरबड्स की मदद से आप कान को बिना बहुत ज्यादा पुश किए साफ कर सकते हैं। बेबी ऑयल, ऑलिव ऑयल या नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर कान में डालना चाहिए। 


ग्लिसरीन

तेल की तरह ही ग्लिसरीन भी काम करती है। अगर आप कानों में तेल नहीं डालना चाहते हैं, तो तेल की जगह आप ग्लिसरीन की कुछ बूंदे कान में डाल सकती हैं। ग्लिसरीन की कुछ बूंदे कान के मैल को हटाने में सहायता करेंगी। इसके अलावा यह आपके कान की स्किन को भी मुलायम कर सकती है।


गर्म पानी

गर्म पानी से भी आप अपने कानों को साफ कर सकते हैं। गर्म पानी से कान को साफ करने के लिए एक सिरिंज या ड्रॉपर के इस्तेमाल से आप गर्म पानी या नमकीन घोल से अपने कान को सींच सकते हैं। ऐसा करने से कान का मैल तुरंत साफ हो सकता है।


हाइड्रोजन पेरोक्साइड

अपने सिर को झुकाकर कान में ड्रॉपर की मदद से पतली हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदों को डालें। फिर एक या दो मिनट उसी स्थिति में रहें। इसके बाद सिर को दूसरी तरफ झुकाएं। ऐसा करने से लिक्विड के साथ ही ईयर वैक्स भी कान के बाहर आ सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
easy ways to clean earwax, clean earwax, कान के मैल साफ करने का तरीका, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Clean Earwax At Home Earwax, Remove Dirt From Ears, Ears Care Tips, Ears Tips, ईयर वैक्स, कान का मैल

Related Posts